जून माह में बढ़ा था कारखाने का उत्पादन
जून माह में बढ़ा था कारखाने का उत्पादन
Share:

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने दिखाया कि खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में घटकर 5.59 प्रतिशत हो गई,  जो कि जून में 6.26 प्रतिशत थी, जबकि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) महीने-दर-महीने 5.7 प्रतिशत और साल-दर-साल 13.6 प्रतिशत की दर से बढ़ा। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित खुदरा मुद्रास्फीति मई और जून के दौरान छह प्रतिशत से ऊपर रही। सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को खुदरा मुद्रास्फीति को 4 प्रतिशत पर बनाए रखने के लिए अनिवार्य कर दिया है, जिसमें दोनों तरफ 2 प्रतिशत का अंतर है। सीपीआई आधारित मुद्रास्फीति जून 2021 में 6.26 प्रतिशत और जुलाई 2020 में 6.73 प्रतिशत थी। समग्र खाद्य मुद्रास्फीति इस साल जुलाई में नरम होकर 3.96 प्रतिशत हो गई, जो पिछले महीने में 5.15 प्रतिशत थी। आंकड़ों के अनुसार जुलाई में (-) 7.75 प्रतिशत की तुलना में (-) 0.7 प्रतिशत की गिरावट के साथ सब्जियों की कीमतों में तेज गति से कमी आई।

दालों और उत्पादों में मूल्य वृद्धि की दर जून 2021 में 10.01 प्रतिशत की तुलना में 9.04 प्रतिशत थी। हालांकि, मांस, मछली, अंडे और दूध जैसी प्रोटीन युक्त वस्तुओं में मुद्रास्फीति अधिक थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के आंकड़ों के अनुसार, 'तेल और वसा' खंड में मूल्य वृद्धि की दर जुलाई के दौरान घटकर 32.53 प्रतिशत हो गई, जो पिछले महीने लगभग 35 प्रतिशत थी। ईंधन और प्रकाश खंड में मुद्रास्फीति 12.38 प्रतिशत पर मामूली रूप से कम थी।

इस बीच, साल-दर-साल आधार पर कम आधार प्रभाव के साथ बढ़ती मांग ने भारत के जून औद्योगिक उत्पादन में तेजी लाई। तदनुसार, कोविड 2.0 के प्रभाव में कमी के साथ-साथ यात्रा प्रतिबंधों में ढील ने मांग और बाद में उत्पादन दर को गति दी।

वायरल सेक्स वीडियो मामले में दो AAP नेता हिरासत में, पुलिस कर रही पूछताछ

जब रथ लेकर अपने ही बेटे को मारने निकलीं थी अहिल्याबाई होल्कर...

कोरोना के साथ कर्नाटक पर अब जीका वायरस की मार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -