कोरोना के साथ कर्नाटक पर अब जीका वायरस की मार
कोरोना के साथ कर्नाटक पर अब जीका वायरस की मार
Share:

कर्नाटक पहले से ही कोविड से जूझ रहा है, वहीं अब जीका वायरस का कहर भी देखने को मिल रहा है, राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सेवा आयुक्तालय ने गुरुवार को राज्य में जीका वायरस रोग की रोकथाम और नियंत्रण की आवश्यकता पर जोर दिया। विभाग ने सभी जिलों को आवश्यक निर्देश जारी करते हुए राज्य में स्थिति पर नजर रखने के लिए अनिवार्य रूप से दैनिक रिपोर्ट मांगी है।

केरल से काफी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं और महाराष्ट्र से एक मामले की सूचना मिली है कि कर्नाटक में वेक्टर नियंत्रण उपायों को तेज किया जाना चाहिए, जिसमें केरल और महाराष्ट्र की सीमा वाले जिलों और बेंगलुरु शहर में विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

पीले बुखार वाले मच्छर (एडीज इजिप्टी) द्वारा प्रेषित, वही मच्छर जो डेंगू और चिकनगुनिया दोनों को प्रसारित करता है, जीका-वायरस-बुखार, चकत्ते, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, जोड़ों के दर्द आदि के लक्षण प्रस्तुत करता है। प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा का इतिहास या प्रभावित से मेहमानों की यात्रा जीका के संदेह के लिए क्षेत्रों पर भी विचार किया जा सकता है। संदिग्ध मामलों से एकत्र किए गए नमूने को परीक्षण के लिए एनआईवी फील्ड स्टेशन, बेंगलुरु भेजा जाना चाहिए, परिपत्र अनिवार्य है। इसमें कहा गया है कि आवश्यक सामुदायिक भागीदारी और अंतर-क्षेत्रीय सहयोग, विशेष रूप से शहरी स्थानीय निकायों से प्रभावी कार्यान्वयन और उपलब्धि को बनाए रखने के लिए प्राप्त किया जाना चाहिए।

केरल के राज्यपाल आरिफ खान ने ज्वैलरी फर्मों को दी ये खास सलाह

गृहमंत्री अमित शाह ने किए मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन

थलपति विजय से MS धोनी ने की मुलाकात, सोशल मीडिया पर वायरल हुई ये तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -