उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति मई में 5.7 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना: बार्कलेज
उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति मई में 5.7 प्रतिशत तक पहुंचने की संभावना: बार्कलेज
Share:

बार्कलेज ने कहा कि खाद्य और मुख्य उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति (सीपीआई) घटकों में व्यापक वृद्धि से सीपीआई मुद्रास्फीति को मई में सालाना 5.7 प्रतिशत तक बढ़ाना चाहिए। भारत पर केंद्रित एक शोध रिपोर्ट में, निवेश बैंकर ने कहा कि दो तिमाहियों के लिए मॉडरेट करने और आरबीआई के लक्ष्य के करीब जाने के बाद, आने वाले महीनों में सीपीआई मुद्रास्फीति में तेजी आने की संभावना है। "हम उम्मीद करते हैं कि यह मई में बढ़कर 5.7 प्रतिशत हो जाएगा, जो अप्रैल में 4.3 प्रतिशत था। 

हेडलाइन सीपीआई में 140bp वृद्धि संभवतः कम आधार प्रभावों और प्रमुख सीपीआई घटकों में कीमतों में व्यापक-आधारित क्रमिक वृद्धि के संयोजन से संचालित होगी।" मुद्रास्फीति पर निवेश बैंकर के दावे भी मौसमी कारकों पर आधारित होते हैं जहां गर्मियों के महीनों में खाद्य कीमतों में क्रमिक रूप से वृद्धि होती है, और मई में खाद्य घटकों के लिए कीमतों में वृद्धि हुई है। जबकि बफर स्टॉक जारी करने से अनाज की कीमतों में बढ़ोतरी पर रोक लग सकती है, प्रोटीन और खाद्य तेलों की कीमतों में निरंतर तेजी दिख रही है। 

मौसमी कारक एक भूमिका निभाते हैं, सब्जियों और फलों जैसे खराब होने वाले सामानों की कीमतों को बढ़ाते हैं, और दूध, अंडे और मांस की कीमतों में मामूली लाभ की संभावना है, क्योंकि बढ़ती मोटर ईंधन की कीमतों के बीच परिवहन और भंडारण लागत में वृद्धि से हैंडलिंग और माल ढुलाई लागत है।

जब राज कुंद्रा की पहली पत्नी ने शिल्पा शेट्टी पर लगाया था शादी तोड़ने का आरोप, फिर इस तरह हुई थी शादी

दुनिया भर में इस कारण मनाया जाता है विश्व महासागर दिवस, जानिए इतिहास

भारतीय वायु सेना भर्ती के निम्न पदों पर निकाली गई भर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -