RBI के 'अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क' पर लाइव होगा इंडसइंड बैंक
RBI के 'अकाउंट एग्रीगेटर फ्रेमवर्क' पर लाइव होगा इंडसइंड बैंक
Share:

इंडसइंड बैंक ने घोषणा की कि वह भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नए 'खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क' के तहत एक 'वित्तीय सूचना प्रदाता' (FIP) के रूप में लाइव हो गया है। IndusInd Bank खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क के लिए जाने वाला देश का पहला बैंक बना। इसके साथ, ग्राहक अब एक ही खिड़की पर अपने खातों, ट्रैक जमा, योजना निवेश, जैसे शेयर, म्यूचुअल फंड, बीमा, ईपीएफ, पीपीएफ इत्यादि के विवरण देखने जैसे कई लाभों का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें बनाने का अधिकार मिल जाता है। सूचित निर्णय उनके वित्त से संबंधित हैं।

यह पहल रिज़र्व बैंक द्वारा उठाया गया एक पथ-प्रदर्शक कदम है जो सेवाओं के लाभ के लिए व्यक्तियों और साथ ही छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों को सक्षम करेगा जो उनकी वित्तीय जरूरतों को निर्बाध रूप से पूरा करने में मदद करेगा। 'एफआईपी' के रूप में, इंडसइंड बैंक ग्राहकों को सुरक्षित और सहज तरीके से खाता एग्रीगेटर इकोसिस्टम पर एफआईयू (वित्तीय सूचना उपयोगकर्ता) के साथ अपनी वित्तीय जानकारी साझा करने की सुविधा प्रदान करेगा। एक बार जब अन्य वित्तीय संस्थान एए ढांचे पर लाइव हो जाते हैं, तो यह ऋण प्राप्त करने या अन्य वित्तीय उत्पादों और सेवाओं तक पहुंचने के लिए भौतिक दस्तावेज जमा / जमा करने की आवश्यकता को पूरा करेगा। नई पहल के बारे में बात करते हुए, सौमित्र सेन, हेड - कंज्यूमर बैंकिंग, इंडसइंड बैंक, ने कहा कि "हम इंडसइंड बैंक में हमेशा ग्राहक सशक्तिकरण के लिए प्रौद्योगिकी में नवाचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं।"

डिजिहैमाटी फाउंडेशन के सह-संस्थापक बीजी महेश कहते हैं - "यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि इंडसइंड ने खाता एग्रीगेटर फ्रेमवर्क को अपनाने का मार्ग प्रशस्त किया है - उन्होंने एए फ्रेमवर्क की खेल-बदलती क्षमता को भारत के वित्तीय सेवा बाजार में जल्दी देखा और उद्योग का नेतृत्व किया। वह विश्वास है। इस अंतरिक्ष में एक शुरुआती प्रस्तावक के रूप में, उनके पास विविध और नवीन उत्पादों को बाजार में लाने का अवसर है।"

कोरोना के कारण भारत में सुस्त पड़ी सोने की डिमांड, मांग में 30 फीसद की गिरावट

Zydus Cadila को USFDA से बाज़ार में मिलने वाली डायबिटीज़ की दवा के लिए मिली मंजूरी

MCX गोल्ड वॉच: सोना स्थिर, चांदी में आ सकती है और गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -