MCX गोल्ड वॉच: सोना स्थिर, चांदी में आ सकती है और गिरावट

एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया) पर गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजारों के अनुरूप सोने और चांदी की कीमतों में मामूली गिरावट आई। दोपहर के कारोबार के दौरान सोना 0.15 पीसी की गिरावट के साथ 50,420 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में, यूरोप में COVID-19 मामलों में बुधवार को 2 पीसी की गिरावट के बाद हाजिर सोना USD1,877.83 प्रति औंस पर थोड़ा बदल गया था और अमेरिका ने अमेरिकी डॉलर को एक सप्ताह के उच्च स्तर पर रखा है। एक मजबूत अमेरिकी डॉलर सोने की कीमतों पर दबाव डालता है।

चांदी के रूप में, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पिछले दिन के व्यापार में सत्र के दौरान 3 पीसी से अधिक की महत्वपूर्ण गिरावट के साथ ध्यान आकर्षित किया, जिससे धातु USD24 प्रति औंस के स्तर से नीचे फिसल गया। गुरुवार को धातु USD23.44 / औंस पर कारोबार कर रहा था। भारत में चांदी की कीमतें गुरुवार को व्यापार में 60,000 रुपये प्रति किलोग्राम से नीचे फिसल गईं, एमसीएक्स पर चांदी वायदा 59,930 रुपये प्रति किलोग्राम के निचले स्तर को छू गई। भारत में चांदी की कीमतें भी गुरुवार को 60,000 रुपये प्रति किलोग्राम से कम हो गईं, जबकि एमसीएक्स पर चांदी वायदा 59,930 रुपये प्रति किलोग्राम के निचले स्तर को छू गई।

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, सोने की दरें USD1,900 प्रति औंस के पास एक समेकन पैटर्न में फंस गई हैं। विश्व बैंक ने अपनी अक्टूबर की कमोडिटी रिपोर्ट में उल्लेख किया कि जुलाई-सितंबर की अवधि में कीमतों में 12 पीसी की वृद्धि हुई, यह लगातार आठवें तिमाही में लाभ और ऐतिहासिक स्तरों को छू गया। उन्होंने कहा, "कीमतें 2020 में 27.5% अधिक होने की उम्मीद है और 2021 में व्यापक रूप से स्थिर रहेगी क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था ठीक हो जाती है।"

वाणिज्य मंत्रालय ने एफडीआई नीति के नए संस्करण का किया विमोचन

त्योहारी सीजन की बिक्री पर ऑटो सेक्टर आशावादी

सोने-चांदी के दामों में आज फिर आई गिरावट, जानिए नई कीमतें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -