लगातार चौथी बार स्वछता में नंबर 1 बना इंदौर ! केंद्र सरकार ने जारी किए नतीजे
लगातार चौथी बार स्वछता में नंबर 1 बना इंदौर ! केंद्र सरकार ने जारी किए नतीजे
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता के मामले में पहली और दूसरी तिमाही के सर्वे में देश में पहले स्थान पर है. केंद्र सरकार ने मंगलवार को स्वच्छता सर्वे की पहली और दूसरी तीमाही के नतीजों का ऐलान किया है. इस सर्वे के अनुसार, इंदौर शीर्ष पर है. जानकारी के अनुसार, इंदौर की सफाई ने देश भर के कई नगर निगमों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है. 600 से ज्यादा नगर निगमों ने इंदौर का दौरा कर यह जानने का प्रयास किया कि 2016 के स्वच्छता सर्वेक्षण में 25वें पायदान पर रहने वाले एक शहर किस तरह लगातार शीर्ष स्थान हासिल कर रहा है. 

बता दें कि 2019 में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सबसे स्वच्छ शहर के लिए इंदौर ने लगातार तीसरी बार ख़िताब जीता था. इंदौर नगर निगम के जोनल प्रभारी मोनेश गावड़े के अनुसार, यहां बच्चों के दृष्टिकोण में परिवर्तन को लेकर काफी गंभीरता है. अगर उनके माता-पिता घर पर नहीं होते हैं, तो ये बच्चे स्वयं ही सूखे और गीले कचरे को फेंकने के लिए आते हैं. इससे पहले रोज़ाना उत्पन्न होने वाले कचरे का ज्यादातर हिस्सा खुली नालियों या देवगुराड़िया लैंडफिल में फेंका जाता था, ये निजी सफाइकर्मियों पर निर्भर करता था कि वो इस गंदगी को किस तरह साफ करें.

कुछ दिनों पहले तक मध्य प्रदेश के एसबीएम डायरेक्टर रहे मनीष सिंह को विश्वास नहीं था कि स्वच्छता अभियान कायम रह सकता है. किन्तु इंदौर के लोगों की मदद से ये मुमकिन हो सका है. 2009 बैच के एक आईएएस अधिकारी, सिंह 2016 में नगर आयुक्त थे, जब इंदौर 73 स्वच्छ शहरों में 'शर्मनाक' 25 वें पायदान पर था. उनका कहना है कि तभी से उन्होंने इंदौर की स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया था.

नए साल में चमके सोना-चांदी, जानिए क्या है आज के भाव

अब नहीं होगा धोखा, नकली नोटों की पहचान के लिए RBI ने लांच किया Mani एप

नए साल में महंगा हुआ पेट्रोल-डीज़ल, जानें क्या हैं आज के रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -