सीसीटीवी कैमरो के सर्वे में इंदौर दुनिया में दुसरे नंबर पर
सीसीटीवी कैमरो के सर्वे में इंदौर दुनिया में दुसरे नंबर पर
Share:

इंदौर। स्वच्छता में देश में नंबर वन शहर इंदौर ने विश्व में कैमरा घनत्व के मामले में भी उपलब्धि हासिल की है। अब इंदौर सीसीटीवी कैमरो से कड़ी नजर रखने में दुनिया में नंबर दो शहर है। हमारे यहां 1000 लोगों पर सीसीटीवी कैमरो की डेनसिटी 62 है। कुछ दिन पहले सिंगापुर की वर्ल्ड इंडेक्स कंपनी ने इंटरनेट पर सर्वे के आंकडे अपलोड किए है, जिसमें दुनिया में तीसरी आखं से नजर रखने वाले शहरों पर सर्वे किया गया है। कंपनी ने सर्वे तीन मापदंडो पर किया है।

पहले शहर में कितने सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, कुल कैमरों में कितने सरकारी और कितने निजी हैं साथ ही शहर में कितने कैमरे बिकते हैं। इस आधार पर नंबर वन पर बीजिंग है। बीजिंग में एक हजार लोगों पर सीसीटीवी कैमरों की डेनसिटी 372 है, जबकि दूसरे नंबर पर इंदौर है। यहां 1000 लोगों पर सीसीटीवी की डेनसिटी 62 है। तीसरे नंबर पर हैदराबाद, चौथे पर दिल्ली, पांचवे पर चेन्नई है। 

इंदौर पुलिस शहर में लंम्बे समय से कैमरों का जाल बिछाने में लगी है। जहां पुलिस ने सरकारी स्तर पर ट्रैफिक के लिए 389 और शहर की निगरानी के लिए 608 कैमरे लगा रखे हैं, जिसका नियंत्रण कंट्रोल रूम के माध्यम से होता है। जिसके चलते पुलिस ई चालान बनाती है, वही कई अपराधी पुलिस की गिरफ्त में आए है। इसके अलावा पुलिस ने इंदौर `शहर में एक कैमरा` शहर के नाम अभियान चलाया था, जिसके तहत लोगों के निजी कैमरों को कंट्रोल रूम से जोड़ा था, जबकि शहर के बाजारों, कॉलोनियों में रहवासियों के सहयोग से लगातार कैमरे लगाने का काम किया जा रहा है। इस मुहिम के तहत 1500 से अधिक कैमरे पुलिस से जोड़ों गए हैं और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

19 दिसंबर के बाद एक बार फिर चलेगी ठंडी हवाएं

पकड़ाई बस को छुड़वाने के लिए विधायक का आया फोन

'अब होगी मदरसों में पढ़ाए जाने वाले कंटेंट की जांच', गृहमंत्री का आया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -