प्रदेश में इंदौर सबसे ज्यादा बिजली खपत करने वाला शहर
प्रदेश में इंदौर सबसे ज्यादा बिजली खपत करने वाला शहर
Share:

प्रदेश में बढ़ी बिजली खपत बता रही है कि गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और वहीं इंदौर प्रदेश में सबसे ज्यादा बिजली खपत करने वाला शहर बन गया है. जानकारी के मुताबिक पिछले 15 दिनों में प्रदेश के पश्चिम क्षेत्र में कुल 100 मेगावाट बिजली की मांग बढ़ गई. इंदौर शहर में सबसे ज्यादा बिजली की मांग बढ़ी है जो 365 से बढ़कर 390 मेगावाट पार कर गयी है और एक-दो दिन में यह मांग 400 तक पहुंच जाएगी. पिछले तीन दिन से रोज़ दो से तीन मेगावाट बिजली की मांग बढ़ रही है. 

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक आकाश त्रिपाठी ने बताया कि गर्मी में इंदौर, उज्जैन, देवास, रतलाम, खंडवा और बुरहानपुर समेत सभी 15 जिला मुख्यालयों में बिजली की मांग लगातार बढ़ती जा रही है. पिछले 15 दिन में इन शहरों की मांग 100 मेगावाट तक बढ़ चुकी है. उक्त शहरों में वर्तमान में कुल 800 मेगावाट बिजली की मांग है जबकि 15 दिन पहले यह आंकड़ा 700 के करीब था. इंदौर में वर्तमान में 400 मेगावाट से कुछ कम बिजली का उपयोग हो रहा है.

15 दिनों में इस आंकड़े के 425 मेगावाट के पार तक जाने की संभावना जताई जा रही है. इन शुरूआती गर्मियों में शहरों में लाखों कूलर, पंखे और एसी का इस्तेमाल होना शुरू हो गया है जिसकी वजह से यह मांग बढ़ गयी है. इंदौर के बाद सबसे ज्यादा मांग उज्जैन की है जो 70 मेगावाट के करीब है तो वहीं रतलाम, देवास, खंडवा और बुरहानपुर में बिजली की मांग गर्मी के कारण 5 से 10 मेगावाट तक बढ़ चुकी है. त्रिपाठी ने बताया कि रबी का सारा काम खत्म होने से सिंचाई के लिए बिजली का काफी कम इस्तेमाल हो रहा है और इस कारण कृषि मांग घट गई है.

गौरी खान को पहला अवार्ड, शाहरुख़ हुए भावुक

बीजेपी आरएसएस के एजेंडे को लागू करने में लगी है- मायावती

थका हारा विपक्ष ग़लतफ़हमी न पाले- नकवी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -