भारत सिंगापुर और थाईलैंड में शुरू हुआ त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास

Nov 22 2020 04:04 PM
भारत सिंगापुर और थाईलैंड में शुरू हुआ  त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास

भारत सिंगापुर और थाईलैंड त्रिपक्षीय समुद्री अभ्यास SITMEX-20 का दूसरा संस्करण 21 से 22 नवंबर 2020 तक अंडमान सागर में आयोजित किया गया। भारतीय नौसेना (IN) जहाजों सहित एंटी सबमरीन वारफेयर (ASW) कार्वेट कमोर्टा और मिसाइल कार्वेट करमुक SITMEX 20 के दूसरे संस्करण में भाग ले रहे हैं। SITMEX श्रृंखला का संचालन आईएन, रिपब्लिक के बीच आपसी अंतर-संचालन और बेहतरीन अभ्यास को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

आरएसएन, सिंगापुर नेवी द्वारा 2020 के अभ्यास के 2 वें संस्करण की मेजबानी की जा रही है। सितंबर 2019 में पोर्ट ब्लेयर में भारतीय नौसेना द्वारा SITMEX के पहले संस्करण की मेजबानी की गई थी। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 'नॉन-कॉन्टेक्ट, ऑन द सी ओनली' एक्सरसाइज के रूप में आयोजित किया जा रहा यह अभ्यास बढ़ते तालमेल, समन्वय और तीन अनुकूल नौसेनाओं और समुद्री पड़ोसियों के बीच समुद्री डोमेन में सहयोग। समुद्री अभ्यास के दो दिनों में तीनों नौसेनाएं नौसेना युद्धाभ्यास, सतही युद्ध अभ्यास और हथियार बंदी सहित विभिन्न अभ्यासों में भाग लेंगी।

मित्रवत नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन में सुधार के अलावा, SITMEX श्रृंखला का अभ्यास भी आपसी विश्वास को मजबूत करने और क्षेत्र में समग्र समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए आम समझ और प्रक्रियाओं को विकसित करने का लक्ष्य रखता है। भारतीय सहयोगी आरएसएन और आरटीएन भागीदारी में शामिल हैं, अभ्यास में 'औपचारिक' क्लास फ्रिगेट 'इन्ट्रेपिड' और 'एंड्योरेंस' क्लास लैंडिंग शिप टैंक 'एंडेवर' और आरटीएन द्वारा सिंगापुर नेवी के अभ्यास में 'क्रोबुरी' क्लास फ्रिगेट 'क्रबरी' शामिल हैं।

प्रताड़ना के चलते ITI छात्र ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- मैं कायर नहीं हूं...सॉरी पापा

स्कार्लेट जोहानसन ने इस कारण किया था भारत का दौरा

कपिल सिब्बल पर भड़के अधीर रंजन, कहा- वो हमारे नेता नहीं, जो उनके हर बयान का जवाब दिया जाए