शतरंज विश्व कप के फाइनल में पहुंचे भारत के युवा स्टार प्रज्ञानंदा, विश्वनाथन आनंद ने दी बधाई
शतरंज विश्व कप के फाइनल में पहुंचे भारत के युवा स्टार प्रज्ञानंदा, विश्वनाथन आनंद ने दी बधाई
Share:

नई दिल्ली: एक रोमांचक शतरंज मुकाबले में, युवा भारतीय शतरंज खिलाड़ी रमेशबाबू प्रज्ञानंद ने दुनिया के तीसरे सर्वश्रेष्ठ शतरंज खिलाड़ी फैबियानो कारुआना पर शानदार जीत हासिल की। यह मैच सोमवार को फिडे विश्व कप शतरंज टूर्नामेंट के हिस्से के रूप में बाकू, अजरबैजान में खेला गया। इस शानदार जीत ने प्रज्ञानंद को कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले इतिहास का तीसरा सबसे कम उम्र का शतरंज खिलाड़ी बना दिया है। यह एक बड़ी बात है, क्योंकि वह दिग्गज खिलाड़ियों बॉबी फिशर और मैग्नस कार्लसन के नक्शेकदम पर चल रहे हैं।

 

मैच दो नियमित गेमों से शुरू हुआ जो 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुआ। लेकिन फिर, टाई-ब्रेकर में, 18 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने अपना अद्भुत कौशल दिखाया और बेहद सम्मानित अमेरिकी जीएम (ग्रैंडमास्टर) को 3.5-2.5 से हरा दिया। दिमाग की इस रोमांचक लड़ाई में प्रज्ञानंद अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शीर्ष पर आ गए। अब शतरंज विश्व कप फाइनल में उनका मुकाबला नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से होने वाला है।  यह प्रज्ञानंद  के शतरंज करियर की एक बड़ी उपलब्धि है। शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद ने उन्हें बधाई देते हुए सोशल मीडिया पर लिखा कि, "प्राग फाइनल में पहुंच गया! उसने टाईब्रेक में फैबियानो कारूआना को हराया और अब उसका सामना मैग्नस कार्लसन से होगा। क्या प्रदर्शन है!'

वहीं, इस जीत पर प्रज्ञानंद ने कहा कि, 'मुझे इस टूर्नामेंट में मैग्नस से खेलने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी, क्योंकि मैं उनसे फाइनल में ही खेल सकता था और मुझे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद नहीं थी। मैं बस अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा। और देखो यह कैसे होता है!" बता दें कि, प्रज्ञानंद शतरंज विश्व कप में हिकारू नाकामुरा और अर्जुन एरिगैसी जैसे बड़े खिलाड़ियों को हराकर वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उनके शतरंज कोच आरबी रमेश ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, "फैबियानो के खिलाफ जीत और 2023 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने के लिए @rpragchess को बधाई! गर्व और खुशी!"  

'नमस्कार मोदी जी..', ब्रिक्स समिट से पहले अफ्रीका में भारतीय पीएम का क्रेज, दिग्गज क्रिकेटरों ने यूँ किया स्वागत

राहुल-अय्यर और बुमराह की वापसी..! एशिया कप 2023 के लिए हो गया टीम इंडिया का ऐलान

2023 क्रिकेट टूर्नामेंट से पहले केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी के लिए सकारात्मक संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -