भारत की असली गदंगी सड़कों पर नहीं, मन में : राष्ट्रपति
भारत की असली गदंगी सड़कों पर नहीं, मन में : राष्ट्रपति
Share:

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने मंगलवार को लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का साथ देने का आह्वान किया, लेकिन साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा कि पहले समाज को अपने भीतर की गंदगी साफ करनी चाहिए। साबरमती आश्रम में यहां एक नए अभिलेखागार और अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, भारत की असली गंदगी सड़कों पर नहीं, बल्कि हमारे मन में है, और समाज को हम और वे, शुद्ध और अशुद्ध में बांटती सोच को त्यागने की अनिच्छा में है। राष्ट्रपति, महात्मा गांधी द्वारा 1920 में स्थापित गुजरात विद्यापीठ के 62वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करने के लिए भी यहां आए हुए हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, हमें स्वच्छ भारत अभियान का स्वागत करना चाहिए और इस प्रशंसनीय कार्य को सफल बनाना चाहिए। हालांकि इसे मन को शुद्ध करने और इसके सभी पहलुओं में गांधीजी के सपने को पूरा करने के एक अधिक बड़े और तीव्र प्रयास की शुरुआत के रूप में भी देखा जाना चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा, गांधीजी हमें बताते और डॉ बाबासाहेब अंबेडकर उनका समर्थन करते कि जब तक अस्पृश्यता कायम रहेगी और जब तक सिर पर मैला ढोने की अमानवीय प्रथा कायम रहेगी तब तक सही अर्थ में हमारा भारत स्वच्छ नहीं हो सकता। राष्ट्रपति ने कहा, गांधीजी ने सभी मानव श्रमों की गरिमा पर जोर दिया और एक मेहतर होने की इच्छा जताई। हमें याद रखना चाहिए कि गांधीजी जितना हमारे गांवों को साफ करना चाहते थे, उतना ही मन को भी साफ करना चाहते थे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -