RIL-BP क्षेत्र में उत्पादन शुरू होने से 23 प्रतिशत बढ़ा भारत का प्राकृतिक गैस उत्पादन
RIL-BP क्षेत्र में उत्पादन शुरू होने से 23 प्रतिशत बढ़ा भारत का प्राकृतिक गैस उत्पादन
Share:

भारत का प्राकृतिक गैस उत्पादन अप्रैल में 22.7 प्रतिशत चढ़ गया, जब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके साथी बीपी पीएलसी ने अपने पूर्वी अपतटीय केजी-डी 6 ब्लॉक से उत्पादन में वृद्धि की, सरकारी आंकड़ों से पता चला। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत ने अप्रैल में 2.65 बिलियन क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस का उत्पादन किया, जो पिछले साल इसी महीने में 2.16 बीसीएम था। जबकि राज्य के स्वामित्व वाली ओएनजीसी का उत्पादन 1.72 बीसीएम पर फ्लैट था, निजी क्षेत्र और संयुक्त उद्यमों द्वारा संचालित क्षेत्रों से उत्पादन तीन गुना बढ़कर 710.86 मिलियन मानक घन मीटर हो गया। 

इसका बड़ा हिस्सा पूर्वी अपतटीय क्षेत्रों से 409.12 एमएमसीएम उत्पादन से आया है। डेटा ने व्यक्तिगत क्षेत्र प्रस्तुतियों को नहीं दिया। रिलायंस-बीपी, जिसने पिछले साल दिसंबर में केजी-डी6 ब्लॉक में गैस खोजों की दूसरी लहर का उत्पादन शुरू किया था, ने पिछले महीने सैटेलाइट क्लस्टर क्षेत्रों से उत्पादन शुरू किया था। हालांकि, भारत का कच्चे तेल का उत्पादन 2 प्रतिशत घटकर 2.49 मिलियन टन रह गया, क्योंकि राज्य के स्वामित्व वाली ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड ने कम उत्पादन किया। 

तेल रिफाइनरियों ने अप्रैल में 35 प्रतिशत अधिक कच्चे तेल को 19.88 मिलियन टन पर संसाधित किया, जब एक साल पहले की अवधि की तुलना में, जब एक कड़े राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के कारण आर्थिक गतिविधि लगभग रुक गई थी। जामनगर में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जुड़वां रिफाइनरियों ने 5 मिलियन टन पर 5.5 प्रतिशत कम कच्चे तेल का प्रसंस्करण किया, जबकि नायरा एनर्जी का 16.5 प्रतिशत अधिक क्रूड थ्रूपुट 1.6 मिलियन टन था। सार्वजनिक क्षेत्र के रिफाइनर ने 11.5 मिलियन टन पर 62.2 प्रतिशत अधिक कच्चे तेल का प्रसंस्करण किया।

पाकिस्तान में 20,089 के पार हुआ कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा

50,540 पर बंद हुआ BSE, निफ्टी में भी आया उछाल

अपने सरप्लस फंड से केंद्र सरकार को 99,122 करोड़ रुपये देगा RBI, बोर्ड ने दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -