पुरुष और महिला की TT टीम, क्वालीफाई करने के लिए एक कदम दूर

पुरुष और महिला की TT टीम, क्वालीफाई करने के लिए एक कदम दूर

भारत की पुरुष और महिला टेबल टेनिस टीमें बुधवार को यहां टीम क्वालीफायर में क्रमश: लक्जमबर्ग और स्वीडन के खिलाफ विपरीत हालात में जीत दर्ज करके पहली बार ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करन से सिर्फ एक जीत दूर हैं भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले पुरुष खिलाड़ी जी साथियान को लुका म्लादेनोविच के खिलाफ जीत दर्ज करने में काफी पसीना बहाना पड़ा लेकिन पांचवीं वरीय भारतीय टीम के अन्य सदस्यों ने आसान जीत दर्ज की. शुक्रवार को राउंड आफ 16 के मुकाबले में भारत का सामना 11वें वरीय स्लोवेनिया से होगा. क्वार्टरफाइनल में जगह बनाकर भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लेगी. भारत ने ओलंपिक इतिहास में कभी टीम के रूप में क्वालीफाई नहीं किया है और उसका प्रतिनिधित्व व्यक्तिगत स्पर्धाओं तक सीमित रहा है.

जानकरी क्ले लिए हम आपको बता दें कि शरत कमल और हरमीत देसाई ने पहले युगल में जाइल्स मिशेली और एरिक ग्लोड को 11-9, 16-14, 11-6 से हराकर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. दुनिया के 30वें नंबर के खिलाफ साथियान ने इसके बाद पहले दो गेम गंवाने के बाद म्लादेनोविच को 8-11, 9-11, 11-3, 13-11, 11-6 से शिकस्त दी. दुनिया के 33वें नंबर के खिलाड़ी अनुभवी शरत ने ग्लोड को 11-3, 11-3, 12-14, 11-5 से हराकर भारत की 3-0 से जीत सुनिश्चित की. वरीयता से स्लोवेनिया के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन शरत ने कहा कि यह बराबरी का मुकाबला होगा. स्लोवेनिया की टीम में 40वें नंबर के डार्को जोर्गिक और 62वें नंबर के बोजान टोकिच की मौजूदगी के संदर्भ में शरत ने कहा, 'उनकी टीम काफी संतुलित है.' पुरुष टीम की तरह भारतीय महिला टीम भी इतिहास रचने से एक कदम की दूरी पर है.

जंहा 17वें नंबर की भारतीय टीम ने 11वीं वरीय स्वीडन की टीम को 3-2 से हराया. अर्चना कामत ने पांचवें और निर्णायक मुकाबले में लिंडा बर्गस्ट्रोम के खिलाफ मैच प्वाइंट बचाने के बाद 11-8, 8-11, 9-11, 11-7, 13-11 से जीत दर्ज की. भारत की यादगार जीत की नींव हालांकि टीम की शीर्ष रैंकिंग वाली खिलाड़ी मनिका बत्रा ने रखी जिन्होंने अपने दोनों एकल मुकाबलों में बर्गस्ट्रोम और क्रिस्टीना कालबर्ग को क्रमश: 3-1 और 3-2 से शिकस्त दी. भारत को अगर शुक्रवार को रोमानिया की मजबूत टीम को हराना है तो विशेष प्रदर्शन करना होगा. दुनिया की 61वें नंबर मनिका भारत की टीम में शीर्ष 100 में शामिल एकमात्र खिलाड़ी हैं जबकि रोमानिया के पास 19वें नंबर की बर्नाडेट जोक्स और 31वें नंबर की एलिजाबेटा समारा हैं.

IND Vs NZ: विराट का बयान, कहा- 'लगातार क्रिकेट से हुए परेशान'...

ISL 6: ओडिशा एफसी को 3-0 से पराजित कर टॉप पर पहुंचा बेंगलुरु एफसी

क्रोनावायरस की वजह से वुहान से बाहर होंगे ओलिंपिक क्वॉलिफायर्स टूर्नमेंट के आयोजन