फिच ने कहा- प्रारंभिक खुशहाली लौटने के बाद भारत की मध्यम अवधि की वृद्धि 6.5 प्रतिशत हुई सुस्त
फिच ने कहा- प्रारंभिक खुशहाली लौटने के बाद भारत की मध्यम अवधि की वृद्धि 6.5 प्रतिशत हुई सुस्त
Share:

भारतीय अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस संकट से स्थायी नुकसान होगा, अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में मजबूत रिबाउंड के बाद विकास धीमा हो जाएगा, फिच रेटिंग्स ने गुरुवार को कहा- संकट के गुजरने के बाद भी जीडीपी अपने पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे है। 'इंडिया सेट फॉर स्लो मीडियम-टर्म रिकवरी' शीर्षक से एक रिपोर्ट में, फिच ने कहा कि अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष में शुरुआती मजबूत रिबाउंड के बाद, वित्त वर्ष 23 से वित्त वर्ष 2007 के दौरान विकास दर लगभग 6.5 प्रतिशत धीमी हो जाएगी (अप्रैल 2022 से मार्च 2026 ) है। एक सख्त लॉकडाउन और सीमित प्रत्यक्ष राजकोषीय समर्थन के बीच, यह कहा भारत के कोरोना वायरस-प्रेरित मंदी दुनिया में सबसे गंभीर है।

कोविड-19 संकट से दिए गए झटके से पहले ही भारतीय अर्थव्यवस्था गति खो रही थी। 2019 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर दस प्रतिशत से भी कम 4.2 प्रतिशत रही, जो पिछले वर्ष 6.1 प्रतिशत थी। महामारी ने भारत के लिए 1.5 लाख से अधिक मौतों के साथ मानव और आर्थिक तबाही ला दी। हालांकि यूरोप और अमेरिका की तुलना में प्रति मिलियन मौतें काफी कम हैं, लेकिन आर्थिक प्रभाव बहुत अधिक गंभीर था।

अप्रैल-जून में जीडीपी अपने 2019 के स्तर से 23.9 प्रतिशत कम था, यह दर्शाता है कि वैश्विक मांग के सूखने और सख्त राष्ट्रीय लॉकडाउन की श्रृंखला के साथ घरेलू मांग के पतन के कारण देश की आर्थिक गतिविधियों का लगभग एक चौथाई सफाया हो गया था। फिच ने कहा, "हमें उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2020 (अप्रैल 2020 से मार्च 2022) में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का विस्तार 11 प्रतिशत (अप्रैल 2021 से मार्च 2022) में 1.9 प्रतिशत की गिरावट के बाद होगा।"

आईसीआरए रेटिंग ने कहा- वित्त वर्ष 2022 में आईटी की आय बढ़कर होगी 9 गुना

विश्व स्वर्ण परिषद ने कहा- उपभोक्ता सोने की मांग को बढ़ावा देने के लिए...

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स शेयर मूल्य वृद्धि के रूप में सरकार ने विमान सौदे को दी मंजूरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -