सरकारी प्रोत्साहन पर भारत की जीडीपी के संकुचन का पूर्वानुमान: मूडीज
सरकारी प्रोत्साहन पर भारत की जीडीपी के संकुचन का पूर्वानुमान: मूडीज
Share:

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के लिए अपने पूर्वानुमान को संशोधित करते हुए 11.5 प्रतिशत संकुचन से पहले 10.5 प्रतिशत तक संकुचन किया। इसने जीडीपी विकास दर 2021-22 के लिए 10.8 प्रतिशत की पूर्ववर्ती 10.6 प्रतिशत की अपेक्षा को भी संशोधित किया।

मूडीज ने कहा कि पिछले सप्ताह सरकार द्वारा घोषित अतिरिक्त प्रोत्साहन उपायों का उद्देश्य विनिर्माण प्रतिस्पर्धा में वृद्धि करना और बुनियादी ढांचा निवेश का समर्थन करते हुए रोजगार सृजन करना था, जो तनावग्रस्त क्षेत्रों के लिए ऋण उपलब्धता है।

रेटिंग एजेंसी ने कहा, क्रेडिट गारंटी योजना के दायरे को व्यापक बनाने से क्रेडिट प्रवाह और सहायता वसूली को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा, भारत में उपभोक्ता विश्वास ताजा कोरोनोवायरस मामलों में निरंतर वृद्धि के बीच अपेक्षाकृत कमजोर बना हुआ है, यहां तक कि यह भी कहा गया है कि सितंबर में संख्या चरम पर थी। मध्यम अवधि में मजबूत जीडीपी वृद्धि के कारण भारत की सरकार के लिए अपनी कमजोर राजकोषीय स्थिति का पता लगाना आसान हो जाएगा, जिसे कोरोनोवायरस ने समाप्त कर दिया है। हम सरकारी ऋण का अनुमान वित्त वर्ष 2020 में जीडीपी के 89.3 प्रतिशत तक बढ़ाते हैं और राजकोषीय में 87 प्रतिशत तक गिरते हैं। 2021, पहले से ही वित्त वर्ष 2019 में 72.2 प्रतिशत बढ़ गया।"

आईसीआईसीआई बैंक ने शॉपिंग के लिए शुरू की कार्डलेस ईएमआई सुविधा

शिवसेना नेता ने की मुंबई में कराची स्वीट्स आउटलेट का नाम बदलने की मांग

दुनिया के तीसरे सबसे दौलतमंद शख्स बने एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग को छोड़ा पीछे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -