भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने तोड़े तमाम रिकॉर्ड, पहली बार 550 अरब डॉलर के पार
भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने तोड़े तमाम रिकॉर्ड, पहली बार 550 अरब डॉलर के पार
Share:

नई दिल्ली: देश का विदेशी मुद्रा भंडार (Forex Reserve) पहली बार 550 अरब डॉलर के पार पहुंच गया है. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसर, 9 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 5.867 अरब डॉलर बढ़कर 551.505 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. इससे पहले 2 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में फॉरेक्स रिजर्व 3.618 अरब डॉलर की बढ़त लेकर 545.638 अरब डॉलर हो गया था. RBI के आंकड़ों के अनुसार, फॉरेक्स रिजर्व पहली बार 5 जून 2020 को खत्म हुए सप्ताह में 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा था. 
 
9 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में फॉरेक्स रिजर्व में उछाल के कारण फॉरेन करेंसी असेट (FCA) में बढ़ोतरी है, जो कि कुल रिजर्व का एक बहुत बड़ा हिस्सा होता है. 9 अक्टूबर को खत्म हफ्ते में फॉरेन करेंसी असेट्स (FCA) 5.737 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 508.783 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. FCA को डॉलर में लिखा जाता है, किन्तु इसमें विदेशी मुद्रा संपत्तियों में मौजूद यूरो, पाउंड और येन जैसी अन्य गैर-डॉलर मुद्रा संपत्ति के वैल्यू में उतार-चढ़ाव का भी इस पर असर होता है.

9 अक्टूबर को खत्म सप्ताह के दौरान ही स्वर्ण भंडार भी बढ़ा है. RBI के आंकड़ों के अनुसार, स्वर्ण भंडार इस दौरान 11.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 36.598 अरब डॉलर हो गया. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) में देश का स्पेशल ड्रॉइंग राइट्स (SDR) 40 लाख डॉलर की बढ़त के साथ 1.480 अरब डॉलर हो गया. IMF में देश का रिजर्व पोजिशन भी 1.3 करोड़ डॉलर बढ़कर 4.644 अरब डॉलर पर पहुंच गया है.

आज से फिर पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, IRCTC ने जारी की गाइडलाइन्स

1 नवंबर से बगैर OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, नियमों में हुआ बदलाव

छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर टेम्बर में भारत में बढ़ा 6% निर्यात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -