आज से फिर पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, IRCTC ने जारी की गाइडलाइन्स

आज से फिर पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, IRCTC ने जारी की गाइडलाइन्स

नई दिल्ली: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन, लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) और अहमदाबाद-मुंबई (82902/82901) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) आज से अपनी सेवाएं पुनः बहाल कर रही हैं. बीते 19 मार्च को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते इन ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था. तेजस एक्सप्रेस नाम से चलने वाली ये दो ट्रेनों देश की पहली प्राइवेट ट्रेनें हैं, जिसका परिचालन IRCTC द्वारा किया जाता है. 

अब इन ट्रेनों को एक बार फिर आरंभ करने के साथ ​ही IRCTC ने पैसेंजर्स के लिए कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए हैं. ऐसे में यदि आप भी इन ट्रेनों से यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके ​लिए इन गाइडलाइंस के संबंध में जानना बेहद जरूरी है. IRCTC ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि तेजस एक्सप्रेस मैनेज करने वाले सभी कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया गया है, ताकि कोरोना महामारी के लिए तमाम प्रोटोकॉल को हर स्तर पर अपनाया जा सके. इसके साथ ही IRCTC ने यात्रियों और स्टाफ की सुरक्षा को वरीयता देने की बात भी कही है.

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए तेजस ट्रेनों में डायनेमिक प्राइसिंग नहीं लागू किया जाएगा. चूंकि, आज से नवरात्र भी आरंभ हो रहे हैं, इसी को देखते हुए आईआरसीटीसी पैसेंजर्स को फल भी मुहैया कराएगा.

1 नवंबर से बगैर OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, नियमों में हुआ बदलाव

छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर टेम्बर में भारत में बढ़ा 6% निर्यात

इस दिन से खुलेगा असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान