छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर टेम्बर में भारत में बढ़ा 6% निर्यात
छह महीने की गिरावट के बाद सितंबर टेम्बर में भारत में बढ़ा 6% निर्यात
Share:

सितंबर में 6% की वृद्धि दर्ज करते हुए सात महीनों में भारत का व्यापारिक निर्यात पहली बार बढ़ा। यह पूर्व में जारी अनंतिम आंकड़ों में अनुमानित 5.3% से अधिक है। इंजीनियरिंग वस्तुओं, पेट्रोलियम उत्पादों, फार्मास्यूटिकल्स और तैयार कपड़ों की मांग में वृद्धि इस वृद्धि के पीछे मुख्य कारण है।

वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत का निर्यात $ 27.6 बिलियन हो गया, जबकि आयात 19.6% से $ 30.3 बिलियन हो गया, जिसके परिणामस्वरूप 2.7 बिलियन डॉलर का व्यापार घाटा हुआ। निर्यात 21.3% गिरकर 125.3 बिलियन डॉलर हो गया, जबकि आयात 40.1% घटकर 148.7 बिलियन हो गया, जिससे 30 सितंबर को समाप्त हुए छह महीनों में $ 23.4 बिलियन का व्यापार घाटा हुआ।

बाहरी मांग में गिरावट के कारण, भारत का व्यापारिक व्यापार कोरोना महामारी से पहले भी कमजोर हो रहा था। पिछले 15 महीनों में से 13, जून 2019 से, देश का निर्यात नकारात्मक था। मार्च 2020 के बाद से, निर्यात और आयात दोनों उच्च दोहरे अंकों में कम होने लगे, अस्थायी रूप से 18 वर्षों में पहली बार जून में व्यापार अधिशेष की ओर अग्रसर हुआ। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के आंकड़ों के अनुसार, जून तिमाही में वैश्विक व्यापारिक व्यापार में 21% की गिरावट आई है। व्यापार निकाय के अनुसार, व्यापार के वैश्विक संस्करणों में 2020 में 9.2% की गिरावट आई है, इसके बाद 2021 में 7.2% की वृद्धि हुई है। अप्रैल में, व्यापार मंडल ने 2020 में वैश्विक व्यापारिक व्यापार को 13-32% तक गिराने का अनुमान लगाया था।

सम्पूर्ण भारत के 10 शहरों में रैपिडो ऑटो सेवा उपलब्ध

वोडाफोन टैक्स केस: अटॉर्नी जनरल ने केंद्र को नहीं दिया था कोई सुझाव

PNB लाया महिलाओं के लिए विशेष योजना, फ्री में मिलेंगी ये 6 सुविधाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -