1 नवंबर से बगैर OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, नियमों में हुआ बदलाव

1 नवंबर से बगैर OTP के नहीं मिलेगा गैस सिलेंडर, नियमों में हुआ बदलाव

LPG सिलेंडर की होम डिलिवरी से संबंधित नियमों में एक नवंबर, 2020 से बड़ा परिवर्तन होने वाला है। दरअसल, एक नवंबर से भारत के 100 स्मार्ट सिटीज में गैस की डिलिवरी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) आवश्यक हो जाएगा। IOCL से संबंधित सूत्रों ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य यह है कि गैस सिलेंडर सही कस्टमर तक पहुंचे। इसे सुनिश्चित करने के लिए नई व्यवस्था निर्धारित की जा रही है। वही इस नई व्यवस्था के तहत एलपीजी कस्टमर को गैस की बुकिंग के पश्चात् एक ओटीपी प्राप्त होगा। तत्पश्चात, जब डिलिवरी ब्वॉय आपके घर पर गैस सिलेंडर पहुंचाने आएंगे तो कस्टमर को ओटीपी बताना होगा। ओटीपी शेयर किए बिना एलपीजी सिलेंडर डिलिवर नहीं हो पाएगा। 

IOCL से संबंधित सूत्रों ने बताया कि राजस्थान की राजधानी जयपुर तथा तमिलनाडु के कोयंबटूर में इस व्यवस्था को पायलट आधार पर निर्धारित किया गया था। उन्होंने बताया कि प्रायोगिक स्तर पर इस स्कीम के पूरी प्रकार सफल रहने के पश्चात् एक नवंबर, 2020 से इस योजना का विस्तार भारत के 100 स्मार्ट जिलों में किया जा रहा है। इन जिलों से मिलने वाले फीडबैक के आधार पर व्यवस्था का विस्तार पुरे भारत में किया जाएगा। 

वही नई व्यवस्था के तहत एलपीजी सिलेंडर बुक करने के पश्चात् कस्टमर को एक कोड प्राप्त होगा। एलपीजी सिलेंडर की डिलिवरी के वक़्त उपभोक्ता को यह कोड डिलिवरी करने वाले शख्स को दिखाना होगा। इस पहल का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि गैस की डिलिवरी किसी गलत शख्स को नहीं हुई है। हालांकि, इस इंतजाम से ऐसे व्यक्तियों को थोड़ी असुविधा हो सकती है, जिन्होंने पेट्रोलियम कंपनी के साथ अपना फ़ोन नंबर अपडेट नहीं कराया है।  

परली जलने के बाद भी दिल्ली एनसीआर की आबोहवा में आ रहा सुधार

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? जानिए आज के भाव

बिहार चुनाव में पीएम मोदी से पहले होगी 'योगी' की एंट्री, 20 अक्टूबर से शुरू करेंगे प्रचार