रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा देश का विदेशी मुद्रा भंडार, हुआ जबरदस्त इजाफा

नई दिल्ली: देश का विदेशी मुद्रा भंडार 30 जुलाई, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह में 9.427 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 620.576 अरब डॉलर का हो गया. भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को अपने ताजा आंकड़ों में इस बारे में जानकारी दी है. इससे पहले विदेशी मुद्रा भंडार 23 जुलाई, 2021 को समाप्त सप्ताह में 1.581 अरब डॉलर की गिरावट के साथ 611.149 अरब डॉलर रह गया था. 

RBI के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, 30 जुलाई को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफे का कारण, विदेशी मुद्रा संपत्तियों (FCA) का बढ़ना था, जो समग्र भंडार का प्रमुख घटक है. इस दौरान FCA 8.596 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 576.224 अरब डॉलर हो गया. डॉलर के लिहाज से बताई जाने वाली विदेशी मुद्रा संपत्तियों में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और एन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में बढ़ोतरी या कमी का प्रभाव भी शामिल होता है. आंकड़ों के अनुसार, इस दौरान स्वर्ण भंडार 76 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 37.644 अरब डॉलर हो गया. 

वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के पास मौजूद विशेष आहरण अधिकार (SDR) 60 लाख डॉलर की वृद्धि के बाद 1.552 अरब डॉलर हो गया है. RBI ने बताया है कि आलोच्य सप्ताह के दौरान IMF के पास मौजूद भारत का विदेशीमुद्रा भंडार भी 6.5 करोड़ डॉलर की वृद्धि के बाद 5.156 अरब डॉलर हो गया है. बता दें कि RBI की ओर से गुरुवार को इस साल की चौथी मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया गया है. RBI ने लगातार सातवीं बार रेपो रेट को 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी कायम रखा है. 

सोना खरीदने का बेहतरीन मौका! पिछले 5 दिनों में आई भारी गिरावट, जानिए क्या है भाव?

नेशनल हैंडलूम डे पर पीएम मोदी ने स्थानीय हैंडलूम उत्पादों के लिए समर्थन का किया आह्वान

इस शहर को फीफा निर्माण मानदंडों के आधार पर मिलेगा अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -