भोपाल: जल्द शुरू होगा देश का पहला पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं

Jan 21 2020 05:43 PM
भोपाल: जल्द शुरू होगा देश का पहला पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, मिलेंगी ये सुविधाएं

भोपाल: देश के पहले सुपर स्पेशियलिटी पंचकर्म अस्पताल की इस वर्ष जुलाई से शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है। 50 बेड का सुपर स्पेशियलिटी पंचकर्म अस्पताल मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के खुशीलाल आयुर्वेद कॉलेज के समक्ष बन रहा है। भारत सरकार के सहयोग से बन रहा यह सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल 10 करोड़ के खर्च से तैयार किया जा रहा है। 

भवन की लागत में पांच करोड़ का खर्च आएगा। जबकि लगभग तीन करोड़ रुपए उपकरणों पर व तक़रीबन 2 लाख रुपए स्टाफ पर खर्च होंगे। दावा किया जा रहा है कि अस्पताल के भवन का काम मई महीने तक संपन्न हो जाएगा। इसके बाद उपकरण लगाने व स्टाफ की भर्ती की जाएगी। अस्पताल में स्पा की तर्ज पर पंचकर्म की सुविधाएं मौजूद होंगी। पंचकर्म के लिए अस्पताल में छोटे-छोटे केबिन तैयार किए जाएंगे। 

पंचकर्म के दौरान रोगियों को संगीत भी सुनाया जाएगा। पंचकर्म कराने वालों को घर से तेल, तौलिया व अन्य सामग्री नहीं लानी होगी। सुपर स्पेशियलिटी पंचकर्म अस्पताल में न्यूरोलॉजी से संबंधित जांच की सुविधाएं भी होगी। साथ ही अस्पताल में दिमागी बीमारियां, लकवा, मिर्गी, पेट के रोगों का भी उपचार होगा। सुपर अस्पताल में एक लैब भी बनाई जाएगी। राज्य के लोगों को भी इस अस्पताल का बेसब्री से इंतज़ार है।

VIDEO: बेरोज़गारों को अमेजन ने दी बड़ी खुशखबरी, जल्द देने जा रहा है लाखों नौकरियां

वीडियो गेम खेलने बच्चे बनेंगे समझदार, 71 फीसदी पैरेंट्स ने स्वीकारा

Budget 2020 Expectations: इन उम्मीदों के साथ किया जायेगा बजट तैयार