वीडियो गेम खेलने बच्चे बनेंगे समझदार, 71 फीसदी पैरेंट्स ने स्वीकारा
वीडियो गेम खेलने बच्चे बनेंगे समझदार, 71 फीसदी पैरेंट्स ने स्वीकारा
Share:

वीडियो गेम की लत को लेकर तमाम तरह की खबरें आती हैं। कई बार दावा किया जाता है कि वीडियो गेम खेलना बच्चों के लिए ठीक नहीं है तो कई बार दावा होता है कि वीडियो गेम से बच्चों का दिमाग तेज होता है। वहीं अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि वीडियो गेम खेलने से बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। 71 फीसदी पैरेंट्स ने वीडियो गेम को बेहतर बताया गया है| 

अमेरिका के सीएस मोट्ट चिल्ड्रेन हॉस्पिटल ने एक सर्वे किया है जिसमें मौजूद 71 फीसदी माता-पिता ने माना है कि वीडियो गेम खेलना उनके बच्चों के लिए बढ़िया है और वीडियो गेम खेलने से बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इसके अलावा 44 फीसदी पैरेंट्स वीडियो गेम पर प्रतिबंध लगाने को तैयार हैं। इस रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि लड़कियों के मुकाबले लड़के गेम को लेकर ज्यादा प्रयोग करते हैं, कहने का मतलब है कि वे अलग-अलग गेम खेलना पसंद करते हैं। वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि छोटे लड़के प्रतिदन गेमिंग पर तीन घंटे से ज्यादा वक्त गंवा रहे हैं।

इस सर्वे को कराने वाले मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर गैरी फ्रीड ने कहा कि ज्यादातर पैरेंट्स का मानना है कि वीडियो गेम बच्चों के लिए किसी टॉनिक की तरह है, फिलहाल लंबी अवधि तक गेम खेलने वाले बच्चों पर नकारात्म प्रभाव भी पड़ रहा है। फ्रीड ने कहा कि पैरेंट्स को बच्चों की गेमिंग आदत पर करीब से नजर रखने की जरूरत है, कहीं ऐसा ना हो कि बच्चे अनिद्रा के शिकार हो जाएं। सर्वे में मौजूद पैरेंट्स ने यह भी कहा कि बच्चों को वीडियो गेम अधिक खेलने से रोकने के लिए वे कई तरकीबें अपनाते हैं जिनमें गेमिंग प्रोडक्ट् को छिपाने, बैठने का समय तय करना जैसी तरकीबें मौजूद हैं। कुल मिलाकर इस रिसर्च में यह बात सामने आई है कि लंबे समय तक बच्चों का वीडियो गेम खेलना ठीक नहीं है।

भारत में लॉन्च हुआ शानदार फीचर्स वाला यह स्मार्टफोन, जाने क्या है खासियत

दमदार वेरियंट के साथ जल्द लॉन्च होगा यह स्मार्टफोन

इन 10 शहरों में Airtel की 3G सेवा हुई बंद, फीचर फोन करते रहेंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -