'महज 2 सालों में दोगुना हुआ भारत का इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल फ़ोन निर्यात..', पीएम मोदी ने किया ‘Semicon India 2023’ का उद्घाटन, बढ़ेगा निवेश
'महज 2 सालों में दोगुना हुआ भारत का इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल फ़ोन निर्यात..', पीएम मोदी ने किया ‘Semicon India 2023’ का उद्घाटन, बढ़ेगा निवेश
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात में आज शुक्रवार (28 जुलाई) को ‘Semicon India 2023’ का उद्घाटन किया। इससे भारत में सेमीकंडक्टर सेक्टर के निवेश में इजाफा होगा और साथ ही इसकी किल्लत से जूझने के लिए भारत के पास क्षमता तैयार होगी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सभी पिछले साल सेमीकॉन इंडिया के पहले एडिशन में शामिल हुए थे और उस समय हमने इस बात पर चर्चा की थी कि भारत में सेमीकंडक्टर सेक्टर में क्यों निवेश करना चाहिए। तब लोग इस पर सवाल उठा रहे थे।

 

पीएम मोदी ने कहा कि अब हम एक साल बाद मिल रहे हैं, तो सवाल बदल चुके हैं, अब कहा जा रहा है- भारत में क्यों निवेश न करें?. पीएम मोदी ने कहा कि भारत की Democracy, भारत की Demography, भारत से मिलने वाला Dividend आपके करोबार को भी डबल-ट्रिपल करने वाला है। उन्होंने कहा कि 2014 में भारत का इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्शन 30 बिलियन डॉलर से भी नीचे था, लेकिन आज ये बढ़कर 100 बिलियन डॉलर के पार पहुँच गया है। प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि महज 2 वर्ष में भारत का इलेक्ट्रॉनिक एक्सपोर्ट भी दोगुने से अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत में निर्मित मोबाइल फोन का एक्सपोर्ट भी दोगुना हो चुका है। जो भारत कभी मोबाइल फोन का आयातक था, वह अब विश्व के बेस्ट मोबाइल फोन बनाकर उनका निर्यात कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि सवास्थ्य से लेकर कृषि और logistics तक स्मार्ट टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से जुड़े एक बड़े विज़न पर भारत कार्य कर रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि, 'आज भारतीय आकांक्षाएँ, भारत के विकास को ड्राइव कर रही है। आज भारत, विश्व का वह देश है जहां भीषण गरीबी तेजी से समाप्त हो रही है। आज भारत वह देश है जहां Neo-middle क्लास तेजी से उभर रहा है। भारत का बढ़ता हुआ Neo-Middle Class, भारतीय आकाँक्षाओं का पॉवरहाउस बना हुआ है। संभावनाओं से भरे भारत के इस स्केल के मार्केट के लिए आपको चिप-मेकिंग इकोसिस्टम का निर्माण करना है।' प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत को इस बात का भी एहसास है कि सेमीकंडक्टर केवल हमारी आवश्यकता नहीं है। दुनिया को भी आज एक विश्वसनीय चिप सप्लाई चैन की जरूरत है। दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी से बेहतर भला ये विश्वसनीय पार्टनर कौन हो सकता है? पीएम मोदी ने कहा कि, जब आपसे कहते हैं कि Make in India तो इसमें ये बात भी शामिल है कि Make in India, make for the World।  

मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार लेकिन..', राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने दी मंजूरी

संसद में अगले हफ्ते पेश होगा दिल्ली सेवा विधेयक, AAP के साथ पूरा विपक्ष, क्या सरकार जुटा पाएगी समर्थन ?

'देश के नाम से INDIA हटाकर केवल भारत रखा जाए..', नरेश बंसल ने संसद में की मांग, बोले- गुलामी की मानसिकता से मुक्ति मिले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -