भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र में खोजा, खनिजों का कीमती खज़ाना
भारतीय वैज्ञानिकों ने समुद्र में खोजा, खनिजों का कीमती खज़ाना
Share:

कोलकाताः भारतीय प्रायद्वीपों के पानी के नीचे लाखों टन के कीमती खनिज और धातुओं का खजाना है. इसका पता लगा लिया है.जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने इसका दावा किया है . 2014 में इन धातुओं का पता लगाया था.

उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिकों ने पहली बार मंगलुरु, चेन्नई, मन्नार बेसीन, अंडमान और निकोबार द्वीप और के आस-पास 2014 में इन धातुओं का पता लगाया था. जिस मात्रा में वैज्ञानिकों के हाथ लाइम मड, फोसफेट-रिच और हाइड्रोकार्बन्स जैसी चीजें मिली हैं. उसको देखते हुए लगता है कि पानी के भीतर और गहराई में वैज्ञानिकों को और बड़ी सफलता मिल सकती है.

आपको जानकारी दे दें कि जिऑलजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने समुद्र की गहराई में खनिजों के अनुसन्धान के लिए अनुसंधान जहाज समुद्र रत्नाकर, समुद्र कौस्तुभ और समुद्र सौदीकामा के सहयोग से 3 साल की खोज के बाद यह खजाना हासिल किया है .इसके लिए 181,025 वर्ग किमी का हाई रेजॉल्यूशन सीबेड मोरफोलॉजिकल डेटा तैयार किया है और 10 हजार मिलियन टन लाइम मड के होने का दावा किया है. जहाँ मंगलुरु और चेन्नई कोस्ट में बड़ी मात्रा में फास्फेट है, वहीं तमिलनाडु के मन्नार बेसीन कोस्ट में गैस हाइड्रैट है. वैज्ञानिकों की मानें तो अंडमान सागर में मैगनिज और लक्षद्वीप के आसपास माइक्रो-मैगनिज नोड्यूल है.

यह भी देखें

क्लाइमेंट चेंज होने से समुद्र के किनारे बसे भारत के इन 4 शहरो में बढ़ा खतरा

दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में अमेरिकी विमानों ने भरी उड़ान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -