भारतीय स्कूल के शिक्षक ने जीता 1 मिलियन वैश्विक शिक्षक पुरस्कार
भारतीय स्कूल के शिक्षक ने जीता 1 मिलियन वैश्विक शिक्षक पुरस्कार
Share:

लंदन: भारत के एक प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक को गुरुवार को लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देने और भारत में त्वरित प्रतिक्रिया (क्यूआर) कोडित पाठ्यपुस्तक क्रांति को गति देने के उनके प्रयासों के लिए 1 मिलियन डॉलर के वार्षिक वैश्विक शिक्षक पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया था। महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के परितेवाडी गाँव के 32 वर्षीय रंजीतसिंह डिसाले ने 2014 में वर्के फाउंडेशन द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार के लिए दुनिया भर के 10 फाइनलिस्टों में से एक विजेता को उभारा, जो एक असाधारण शिक्षक को पेशे में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए पहचाना।

जो मानते हैं कि शिक्षक दुनिया के "वास्तविक परिवर्तन-निर्माता" हैं, ने घोषणा की कि वह अपने "अविश्वसनीय काम" का समर्थन करने के लिए अपने पुरस्कार विजेताओं के साथ अपनी पुरस्कार राशि का 50 प्रतिशत साझा करेंगे। “कोविड-19 महामारी ने शिक्षा और समुदायों को कई तरीकों से उजागर किया है। लेकिन इस कठिन समय में शिक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं कि प्रत्येक छात्र को एक अच्छी शिक्षा के अपने जन्मसिद्ध अधिकार तक पहुँच प्राप्त है।

“शिक्षक वास्तविक परिवर्तन करने वाले होते हैं जो अपने छात्रों के जीवन को चाक और चुनौतियों के मिश्रण से बदल रहे हैं। वे हमेशा देने और साझा करने में विश्वास करते हैं, और इसलिए मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मैं अपने अविश्वसनीय काम का समर्थन करने के लिए अपने साथी शीर्ष 10 फाइनलिस्टों के बीच पुरस्कार राशि का 50 प्रतिशत समान रूप से साझा करूंगा। मेरा मानना है एक साथ हम इस दुनिया को बदल सकते हैं क्योंकि साझाकरण बढ़ रहा है।"

SBI में नौकरी पाने का अंतिम अवसर, आवेदन करने का आज है आखिरी दिन

आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी परीक्षा की तिथियां हुई घोषित

राजस्थान में स्कूल फीस पर घमासान, अब शिक्षा मंत्री डोटासरा ने दिया बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -