भारतीय रेलवे इन पदों के लिए निकाली बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन की अंतिम तिथि
भारतीय रेलवे इन पदों के लिए निकाली बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन की अंतिम तिथि
Share:

भारतीय रेलवे भर्ती 2021: भारतीय रेलवे भर्ती सेल विभिन्न विभागों में 1600 से अधिक अपरेंटिस नौकरियों को भरने के लिए आवेदकों की तलाश कर रहा है। भारतीय रेलवे के उत्तर मध्य रेलवे ने एक बयान में कहा कि शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को इसके अधिकार के तहत कई डिवीजनों और कार्यशालाओं में प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रयागराज, आगरा, झांसी और झांसी कार्यशाला सहित विभिन्न संभागों में अपरेंटिस पदों के लिए 1664 रिक्तियां उपलब्ध हैं। इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट https://www.rrcpryj.org/ पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने के लिए पंजीकरण विंडो सोमवार, 2 अगस्त को खोली गई और आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 सितंबर, 2021 है। अधिसूचना यहां देखें

भारतीय रेलवे भर्ती 2021: वेतन और वजीफा

चयनित उम्मीदवारों को लेवल 1 के पदों पर सीधी भर्ती के मामले में 20 प्रतिशत रिक्तियों को भरने में वरीयता दी जाएगी, जिसके लिए वेतनमान 18,000 रुपये से 56,900 रुपये तक है। प्रशिक्षण अवधि एक वर्ष की है और चयनित उम्मीदवारों को वार्षिक वजीफा दिया जाएगा।

भारतीय रेलवे भर्ती 2021: आयु मानदंड

उम्मीदवारों को 15 वर्ष की आयु पूरी करनी चाहिए थी और 1 सितंबर, 2021 को 24 वर्ष पूरे नहीं करने चाहिए थे। हालांकि, अधिसूचना के अनुसार, आयु में छूट प्रासंगिक कानूनों के अनुसार दी जाएगी।

भारतीय रेलवे भर्ती 2021: शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10 2 प्रणाली में मैट्रिक (कक्षा 10) उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अधिसूचना में कहा गया है कि आईटीआई प्रमाण पत्र के साथ कक्षा 8 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार भी आवेदन करने के पात्र होंगे।

भारतीय रेलवे भर्ती 2021: चयन प्रक्रिया

इन पदों पर चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा या मौखिक परीक्षा नहीं होगी। चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। मैट्रिक (50% अंकों के साथ) और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) परीक्षा दोनों में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत के औसत को समान महत्व दिया जाएगा।

भारतीय रेलवे भर्ती 2021: आवेदन शुल्क

एक आवेदक को 200 रुपये की गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी या महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

3 साल से छोटे बच्चे को नहीं मिलेगा नर्सरी में एडमिशन - बॉम्बे हाई कोर्ट

उत्तर प्रदेश के कानपुर में घर की छत गिरने से हुई 3 लोगों की मौत

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी किए ड्रोन के लिए नए नियम, जानिए...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -