नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी किए ड्रोन के लिए नए नियम, जानिए...?
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने जारी किए ड्रोन के लिए नए नियम, जानिए...?
Share:

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पारित किया है कि नए ड्रोन नियम 2021 जो मानव रहित विमान प्रणाली नियम 2021 को प्रतिस्थापित करेंगे, सरकार ने एक गजट अधिसूचना में कहा। तदनुसार, मंत्रालय ने देश में ड्रोन संचालन के संबंध में नियमों में ढील दी है, उन्हें संचालित करने के लिए उन्हें 25 से 5 तक भरने की आवश्यकता है और ऑपरेटर से लिए जाने वाले शुल्क के प्रकारों को 72 से घटाकर 4 कर दिया है।

ड्रोन नियम, 2021 बुधवार को जारी किए गए। वे मानव रहित विमान प्रणाली (यूएएस) नियम, 2021 की जगह लेते हैं, जो इस साल 12 मार्च को लागू हुए थे। नए नियमों के अनुसार शुल्क को नाममात्र के स्तर तक घटा दिया गया है और ड्रोन के आकार से अलग कर दिया गया है।

नियमों ने विभिन्न अनुमोदनों की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है, जिसमें अनुरूपता का प्रमाण पत्र, रखरखाव का प्रमाण पत्र, आयात मंजूरी, मौजूदा ड्रोन की स्वीकृति, ऑपरेटर परमिट, आर एंड डी संगठन का प्राधिकरण और छात्र दूरस्थ पायलट लाइसेंस शामिल हैं। ड्रोन नियम, 2021 के अनुसार अन्य स्वीकृतियां जैसे अद्वितीय प्राधिकरण संख्या, विशिष्ट प्रोटोटाइप पहचान संख्या और विनिर्माण और उड़ान योग्यता का प्रमाण पत्र भी समाप्त कर दिया गया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि नए ड्रोन नियम भारत में इस क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण की शुरुआत करते हैं। नियम विश्वास और स्व-प्रमाणन के आधार पर आधारित हैं। अनुमोदन अनुपालन आवश्यकताओं और प्रवेश बाधाओं को काफी कम कर दिया गया है।"

8 विदेशी संगठनों की मांग- पेगासस मामले की स्वतंत्र जांच कराए भारत सरकार

उत्तर प्रदेश के 30 PCS अफसर शीघ्र बनेंगे IAS, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

BSF के नए DG बने पंकज कुमार सिंह, संजय अरोड़ा को मिला ITPB महानिदेशक का पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -