त्योहारों पर घर जाना होगा आसान, रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान !
त्योहारों पर घर जाना होगा आसान, रेलवे ने किया स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान !
Share:

नई दिल्ली: त्योहारों में अपने घर जाने वालों को भारतीय रेलवे बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रहा है. भारतीय रेलवे ने दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के लिए 120 स्पेशल ट्रेनें संचालित करने का ऐलान किया है. रेलवे ने 120 फेस्टिव स्पेशल ट्रेन चलाने का प्लान बनाया है. हालांकि अभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है.

दरअसल, इसी माह से त्योहारों का सीजन आरंभ हो रहा है. जिसमें दशहरा, दिवाली और छठ के लिए मुसाफिर अपने घरों की तरफ जाने के लिए ट्रेनों के टिकट ढूंढ रहे हैं. इसी मांग को पूरा करने के लिए इंडियन रेलवे ने 120 स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है. इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा  मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पटना मार्ग पर स्पेशल ट्रेनें संचालित होंगी. भारतीय रेलवे इसके लिए महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की सरकारों के साथ चर्चा कर रहा है.

जानकारी के मुताबिक, फेस्टिव स्पेशल ट्रेनों के लिए रेलवे नई गाइडलाइन जारी करेगा. इसके बाद गृह मंत्रालय से स्वीकृति के बाद इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा. भारतीय रेलवे ने अनलॉक-4.0 के तहत भी 100 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना तैयार की है. अनलॉक-4.0 के तहत 100 नई ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे राज्यों के साथ मंथन कर रहा है. इसके लिए भी गृह मंत्रालय से अनुमति लेनी है. जिसके बाद स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. 

दस माह बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल की हुई वापसी, जर्मनी और स्पेन का मैच हुआ ड्रा

तमिलनाडु की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 7 लोगों की दर्दनाक मौत

दुष्कर्म मामले में पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को जमानत, कोर्ट ने साथ ही रखी ये शर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -