किसानों को भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, आज से शुरू हो रही है स्पेशल 'किसान ट्रेन'
किसानों को भारतीय रेलवे का बड़ा तोहफा, आज से शुरू हो रही है स्पेशल 'किसान ट्रेन'
Share:

नई दिल्ली: इंडियन रेलवे आज से किसानों को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. जिससे किसानों को बहुत लाभ होने वाला है. दरअसल, इंडियन रेलवे आज से किसान ट्रेन का परिचालन शुरु कर रही है. जिससे किसानों की सब्जी और फल जैसे कच्चे सामान को जल्द से जल्द बाजार में पहुंचाया जा सके, ताकि वह खराब न हो. रेलवे ने फल और सब्जियों के लिए ये योजना तैयार की है.

इसका परिचालन सात अगस्त यानि आज से शुरु हो रहा है. रेलवे अपनी पहली ‘किसान रेल’ सेवा रेलगाड़ी महाराष्ट्र के देवलाली से बिहार के दानापुर के मध्य संचालित करेगी. उल्लेखनीय है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस साल फरवरी में पेश बजट में जल्दी खराब होने वाले फल एवं सब्जियों जैसे उत्पादों के मालवहन के लिए ‘किसान रेल’ चलाने का ऐलान किया था. इस सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) योजना के तहत शीत भंडारण के साथ किसान की फसल के परिवहन का भी प्रबंध किया जाएगा.

रेल मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, ‘इस साल के बजट में जल्दी खराब होने वाले कृषि उत्पादों के लिए बेहतर आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करने के वास्ते ‘किसान रेल’ चलाने का ऐलान किया गया है. रेल मंत्रालय इस किस्म की पहली किसान ट्रेन सात अगस्त को दिन में 11 बजे महाराष्ट्र के देवलाली से दानापुर के लिए चलाने का प्लान बनाया है.

जुलाई 2021 तक वर्क फ्रॉम होम करेंगे Facebook के वर्कर्स, आर्थिक मदद भी देगी कंपनी

स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त को ही क्यों मिली आजादी ?

नई शिक्षा नीति पर बोले पीएम मोदी, कहा- नए भारत का आधार बनेगी ये नीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -