हौथी विद्रोहियों के चंगुल से 21 लोगों को सुरक्षित निकाल लाई इंडियन नेवी, एक भारतीय भी शामिल
हौथी विद्रोहियों के चंगुल से 21 लोगों को सुरक्षित निकाल लाई इंडियन नेवी, एक भारतीय भी शामिल
Share:

नई दिल्ली: अदन की खाड़ी में यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा उनके मालवाहक जहाज पर मिसाइल से हमला किए जाने के बाद भारतीय नौसेना द्वारा बचाए गए 21 चालक दल के सदस्यों में एक भारतीय नागरिक भी शामिल था। भारतीय नौसेना ने ट्वीट किया कि INS कोलकाता ने "अभिन्न हेलीकॉप्टर और नौकाओं" का उपयोग करके चालक दल को बचाया और उन्हें महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता भी प्रदान की। एक्स को बताते हुए, नौसेना ने कहा कि बचाए गए चालक दल के सदस्यों को आईएनएस कोलकाता द्वारा जिबूती ले जाया गया।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया, "समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए तैनात INS कोलकाता 1645 बजे (शाम 4.45 बजे) स्थान पर पहुंचा और हेलीकॉप्टर और नौकाओं का उपयोग करके एक भारतीय नागरिक सहित 21 चालक दल को बचाया। घायल चालक दल को महत्वपूर्ण चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।" बारबाडोस के ध्वज वाले मालवाहक जहाज पर बुधवार को अदन की खाड़ी में हौथिस द्वारा हमला किया गया, जिसमें तीन चालक दल मारे गए और शेष सदस्यों को जहाज छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। गाजा पट्टी में चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध को लेकर ईरान समर्थित यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा जहाजों पर किए गए हमलों की श्रृंखला में यह पहला घातक हमला था।

ताज़ा हमले से एशिया और मध्य पूर्व को यूरोप से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण समुद्री मार्ग पर तनाव और बढ़ गया है जिससे वैश्विक शिपिंग बाधित हो गई है। हौथी विद्रोहियों ने पिछले साल नवंबर से कई हमले किए हैं और अमेरिका ने जनवरी में हवाई हमले का अभियान शुरू किया था, जो अब तक हमलों को रोक नहीं सका है। हाल ही में हुए हमले वाले मालवाहक जहाज का जिक्र करते हुए अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड ने कहा कि एक मिसाइल ने 'ट्रू कॉन्फिडेंस' पर हमला किया, जिससे जहाज को भारी नुकसान हुआ। तीन मौतों के अलावा, कम से कम चार चालक दल के सदस्य घायल हो गए, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है।

अमेरिकी सेना द्वारा जारी की गई दो हवाई तस्वीरों में जहाज का पुल और उसमें रखा माल आग की लपटों में जलता हुआ दिखाई दे रहा है। इस बीच, पिछले कुछ हफ्तों में, भारतीय नौसेना ने पश्चिमी हिंद महासागर में कई व्यापारिक जहाजों पर हुए हमलों के बाद उन्हें सहायता प्रदान की है।

'आपका दिल जीतने आया हूँ ..', कश्मीर को हज़ारों करोड़ की सौगात देकर बोले पीएम मोदी

'भाषण देते समय सावधान रहें..', राहुल गांधी को चुनाव आयोग ने क्यों दी ये चेतावनी ?

प्राकृतिक आपदाओं में नुकसान झेल चुके किसानों के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जारी किया दो साल का मुआवज़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -