'भाषण देते समय सावधान रहें..', राहुल गांधी को चुनाव आयोग ने क्यों दी ये चेतावनी ?
'भाषण देते समय सावधान रहें..', राहुल गांधी को चुनाव आयोग ने क्यों दी ये चेतावनी ?
Share:

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उनके "पनौती" (अपशकुन) और "जेबकतरे" तंज के मद्देनजर अपने सार्वजनिक भाषणों में अधिक सावधान और सतर्क रहने को कहा है। चुनाव आयोग पिछले साल दिसंबर के दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देश पर काम कर रहा था। अदालत ने चुनाव आयोग से 22 नवंबर के उस भाषण के लिए राहुल गांधी के खिलाफ उचित कार्रवाई करने को कहा था जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को "जेबकतरा" कहा था। 

अदालत ने कहा कि बयान "अच्छे नहीं" था और ईसीआई से आठ सप्ताह के भीतर कानून के अनुसार कार्य करने को कहा था। पोल पैनल ने राहुल गांधी को चुनाव प्रचार के दौरान स्टार प्रचारकों और राजनीतिक नेताओं के लिए अपनी हालिया सलाह का पालन करने के लिए भी कहा। 1 मार्च की अपनी सलाह में, चुनाव आयोग ने चेतावनी दी कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों को कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

एडवाइजरी में यह भी चेतावनी दी गई है कि जिन पार्टी प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिला है, उन्हें आदर्श आचार संहिता का बार-बार उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। पिछले साल चुनाव आयोग ने राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था क्योंकि उन्होंने पीएम मोदी के लिए 'पनौती' और 'जेबकतरे' जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया था। 

आखिर ममता सरकार को मनना ही पड़ा हाई कोर्ट का आदेश, CBI को मिली शेख शाहजहां की कस्टडी

100 टेस्ट मैच खेलने वाले 14वें भारतीय खिलाड़ी बने अश्विन, इन दिग्गजों की सूची में हुए शामिल

'अपनी आंसर शीट खुद खरीदकर लाओ..', छात्रों को कर्नाटक सरकार का ये कैसा आदेश ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -