स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर लगा प्रबंध, ड्यूटी के दौरान फोन नहीं होगा साथ
स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर लगा प्रबंध, ड्यूटी के दौरान फोन नहीं होगा साथ
Share:

भारतीय नौसेना ने ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का उपयोग नहीं कर पाएंगे। प्राप्त जानकारी के अनुसार नौसेना के जवानों के ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन उपयोग पर पाबंदी लगा दी गई है। नेवी ने यह फैसला कुछ दिन पहले सामने हनीट्रैप के एक मामले के बाद सुरक्षा को देखते हुए लिया है। ऐसे में अब नौसेना के जवान नौसेना के ठिकाने, डॉकयार्ड और युद्धपोत पर मौजूद होने के दौरान स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते।
 
हनीट्रैप सामने आने के बाद लिया फैसला

बताया जा रहा है कि पिछले महीने नेवी के सात जवान हनीट्रैप में फंसे थे। रिपोर्ट के अनुसार ये लोग पाकिस्तान की एक एजेंसी को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारी साझा कर रहे थे। इसके अलावा अब नए आदेश के बाद नेवी के जवान ड्यूटी पर मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप, सोशल साइट्स, ब्लॉगिंग और ई-कॉमर्स साइट का इस्तेमाल नहीं कर सकते। फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। कुल मिलाकर कहें तो ड्यूटी के दौरान स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर प्रतिबंध है। इस आदेश पर नेवी के एक अधिकारी ने कहा कि यह फैसला सुरक्षा के लिहाज से लिया गया है, हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस फैसले से जवानों को थोड़ी दिक्कत होगी।

अमेरिकी सेना ने लगाया है प्रतिबंध
बताया जा रहा है कि अमेरिकी सेना ने हाल ही में टिकटॉक एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक टिक टॉक एप से साइबर अटैक का खतरा है और इसके जरिए देश की जनता और सेना का जासूसी हो सकती है। अमेरिका सेना के टिक टॉक उपयोग पर बैन को लेकर अमेरिकी सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रॉबिन ओचोआ ने कहा कि सेना के टिकटॉक एप इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है। यह प्रतिबंध शुरुआती तौर पर नेवी और रक्षा विभाग दोनों पर लगाया गया है।  नौसेना ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि सैन्यकर्मी टिक टॉक एप का उपयोग ना करें। इसके साथ ही नौसेना की ओर से जारी आदेश में कहा गया था कि किसी भी एप को डाउनलोड करने से पहले उसके विवरण को ध्यान से पढ़ें और सावधान रहें। इसके साथ रक्षा विभाग ने भी अपने आदेश में कहा है कि सैन्यकर्मी टिक टॉक एप अपने फोन या टैबलेट से तुरंत डिलीट करें।

Realme Buds Air पर आज से हुई फ्लैश सेल की शुरुआत, जानें ऑफर्स

TikTok इस्तेमाल नहीं कर सकती अमेरिका सेना, प्रतिबंध का कारण है यह

एयरटेल ने जिओ को दी एक और चुनौती, पेश किए दो नए शानदार प्रीपेड प्लान्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -