सिंगापुर और UAE से ऑक्सीजन इम्पोर्ट करेगी सरकार, घरेलु उत्पादन बढ़ाने पर भी जोर
सिंगापुर और UAE से ऑक्सीजन इम्पोर्ट करेगी सरकार, घरेलु उत्पादन बढ़ाने पर भी जोर
Share:

नई दिल्ली : कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश के अस्पतालों में जीवन रक्षक गैस ऑक्सीजन की भारी कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार विदेश से ऑक्सीजन का इम्पोर्ट करने जा रही है. ऑक्सीजन के इम्पोर्ट के लिए जर्मनी के बाद अब सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से सरकार के स्तर पर वार्ता जारी है. 

इसके साथ ही, गृह मंत्रालय ने कहा है कि सिंगापुर से 4 क्रायोजेनिक (कम तापमान बनाए रखने में सक्षम) टैंकर विमानों से मंगाए जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल ऑक्सीजन को देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंचाने के लिए किया जाएगा. यही नहीं, सरकार ने ऑक्सीजन के घरेलू प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांटों को दोबारा आरंभ करने का निर्देश दिया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तरफ से देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह फैसला किया है. गृह मंत्री ने ऑक्सीजन का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए राज्यों को कई निर्देश जारी किए हैं.

गृह मंत्रालय के अलावा, ऑक्सीजन की कमी को दूर करने की दिशा में रक्षा मंत्रालय ने भी अपनी कोशिशें शुरू कर दी हैं. रक्षा मंत्रालय ने जर्मनी से 23 मोबाइल ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट और कंटेनर के इम्पोर्ट का फैसला किया है. इन्हें एयरफोर्स के परिवहन विमानों द्वारा  एयरलिफ्ट किया जाएगा. सूत्रों ने कहा है कि उन ऑक्सीजन उत्पादन प्लांट की क्षमता प्रति मिनट 40 और प्रति घंटे 2400 लीटर है.

रिलायंस 26 अप्रैल को लॉन्च करेगी 442 करोड़ रुपये का ओएफएस

अनिल देशमुख के खिलाफ FIR दर्ज होने पर संजय राउत ने कही यह बात

31 मार्च को समाप्त तिमाही के लिए 219 करोड़ रुपये रहा M&M फाइनेंशियल सर्विसेज का शुद्ध लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -