सरकार ने 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को दिया झटका, PF पर घटाई ब्याज दर
सरकार ने 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों को दिया झटका, PF पर घटाई ब्याज दर
Share:

नई दिल्ली. नौकरी पेशा लोगों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रोविडेंट फंड (PF) पर ब्याज़ दर को कम करते हुए 8.50 कर दिया है. इससे पहले पीएफ पर ब्याज दर 8.65 थी. इसके साथ ही पेंशन की राशि बढ़ाने के लिए भी लेबर मिनिस्ट्री जल्द ही PMO के सामने एक प्रस्ताव रखेगा. 

PF पर ब्याज़ दर घटाने का फैसला ट्रस्टी बोर्ड की मीटिंग में लिया गया. मार्च, 2019 में EPFO ने 8.65 फीसदी ब्याज दर की घोषणा की थी. पिछले दिनों ऐसा दावा किया जा रहा था कि मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ब्याज दर 8.50 फीसदी रह सकती है. ब्‍याज दर में घटने के कारण लगभग 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को नुकसान होगा. बता दें कि गत वर्ष मार्च में 2018-2019 वित्त वर्ष के लिए EPFO ने 8.65 फीसदी ब्याज दर की घोषणा की थी. 

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने EPFO ने इस स्‍कीम को कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना, 2020 के तहत आंशिक रुप से पैसा निकालने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी है. सरकार ने अब इसको अधिसूचित कर दिया है. EPFO बोर्ड ने अगस्‍त 2019 में इस नियम में परिवर्तन को स्वीकृति दी थी. इस सुविधा से 6.3 लाख EPS पेंशनर को इसका फायदा मिलेगा.

सोने के दामों में रिकॉर्डतोड़ इजाफा, जानिए कितने बढ़ गए भाव

7 महीने के निचले स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम, डीजल के भाव में भी बड़ी गिरावट

सोने के भाव में फिर हुआ इजाफा, एक साल में 10,600 रुपए तक हुआ महंगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -