पाक आर्मी चीफ की अमेरिका या़त्रा में ‘भारतीय डोजियर‘ का जिक्र नहीं : बाजवा
पाक आर्मी चीफ की अमेरिका या़त्रा में ‘भारतीय डोजियर‘ का जिक्र नहीं : बाजवा
Share:

इस्लामाबाद : वर्तमान में अभी पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनराल राहील शरीफ है, लेकिन हाल ही में हुई उनकी अमेरिका यात्रा से उनके सहयोगी काफी नाखुश है। उन्होंने अपने देश में हुए भारतीय हस्तक्षेप और भारत विरोधी टिप्पणीयों के बारे में डोजियर को लेकर अपनी हाल की अमेरिका यात्रा के दौरान वहां के उच्च एवं वरिष्ठ नेताओं से कोई चर्चा नहीं की। सेना प्रवक्ता लेफ्टिनेंट जनरल असीम सलीम बाजवा के मुताबिक, ‘यह मुद्दा काफी बेहतर तरीके से अमेरिका दूतावास में निपटाया गया‘। 

पाकिस्तान इसके पहले कई बार अपने देश में हुए भारतीय हस्तक्षेप के बारे में बोल चुका है। पाकिस्तान ने पिछले माह भारत को तीन डोजियर सौपे थे, साथ ही कहा था कि पाकिस्तान अब ये बर्दाश्त नहीं करेगा। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पहले के सरकारी बयानों के आधार पर संघीय प्रशासनिक कबिलाई इलाके (फाटा) के ब्लूचिस्तान और कराची में भारतीय खुफिया एजेंसी के गुप्त हस्तक्षेप के बारें में पर्याप्त सबूत उसके पास थे। बाद में इन सबुतो को संयुक्त राष्ट्र आफ अमेरिका और अमेरीकी उच्च अधिकारीयों के समक्ष उठाया गया। 

बाजवा पिछले सप्ताह अमेरिका में सपन्न यात्रा में जनरल राहिल के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल में एक खास पद पर कामिल थे। उनका कहना था कि कश्मीर से जुड़ी जो भी समस्याएं थी और वहां के अवाम के उपर उठाए जा रहे जुर्म और उनकी स्वतंत्रता जो वहां की मुख्य समस्याएं थीं, आदि के उपर भी चर्चाएं हुई, क्योंकी ये प्रमुख विवाद का कारण है, अगर ये समस्यांए खत्म हो जाए तो शांति और सोहार्द का माहौल विकसित हो जाये।

अभी हाल ही में जनरल राहील खुद अमेरिका गए थे, क्योंकि उनके अमेरिकी समकक्ष अथवा पेंटागन की तरफ से उन्हें कोई भी आमंत्रण नहीं प्राप्त हुआ था। लेकिन तमाम विराधों के बाद वे यात्रा पर गए। अपनी यात्रा में पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने अमेरिकी उप राष्ट्रपति जोए बाइडन, विदेश मंत्री जाॅन कैरी, रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर और कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की, और कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की। राहील अपनी यात्रा से खाफी खुश है और उनको विश्वास है कि अमेरीका की तरफ से पाॅजिटीव रिस्पांश मिलेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -