चीन की बॉर्डर पर जमकर गरजीं भारतीय तोपें, इंडियन आर्मी ने दिखाई ताकत, हैरान रह गया ड्रैगन !
चीन की बॉर्डर पर जमकर गरजीं भारतीय तोपें, इंडियन आर्मी ने दिखाई ताकत, हैरान रह गया ड्रैगन !
Share:

ईटानगर: पड़ोसी मुल्क चीन से लद्दाख से लेकर अरुणाचल से लगती बॉर्डर तक पर तनाव के बीच इंडियन आर्मी ने बड़ा यु्द्धाभ्यास किया है। इंडियन आर्मी ने अपने इस युद्धाभ्यास में बोफोर्स तोपों, मोर्टार और लॉन्ग रेंज की बंदूकों का भी इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही कई अन्य भारी हिंदुस्तानी हथियार भी चीन की बॉर्डर पर गरजे हैं। 'बुलंद भारत' नाम से हुए भारत के इस सैन्याभ्यास ने चीन को उसकी बॉर्डर पर ही चुनौती दी है, जिसने बीते दिनों अरुणाचल प्रदेश के 11 इलाकों के नाम बदलने का दुस्साहस किया था। दरअसल, चीन अरुणाचल प्रदेश को तवांग कहता रहा है और उसे तिब्बत का हिस्सा बताकर अपना दावा ठोकता है। 

बता दें कि, चीन के साथ भारत 3,488 किलोमीटर लंबी बॉर्डर साझा करता है, जिस पर दोनों ही देशों ने बड़ी तादाद में सैनिकों की तैनाती कर रखी है। 4 वर्ष पूर्व पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी और उसके बाद से ही तनाव का माहौल बना हुआ है। ऐसे में भारत के इस जोरदार युद्धाभ्यास को शक्ति प्रदर्शन के रूप में देखा जा रहा है। इंडियन आर्मी ने अपने अभ्यास में बोफोर्स तोपों के अलावा धनुष और सारंग जैसी अत्याधुनिक लॉन्ग रेंज बंदूकों का भी उपयोग हुआ है। इतना ही नहीं मल्टी लॉन्च रॉकेट सिस्टम पिनाक ने भी शक्ति प्रदर्शन किया है। 

बुलंद भारत सैन्य अभ्यास के तहत सर्विलांस का भी इंडियन आर्मी परीक्षण कर रही है। इसके साथ ही भारी हथियारों के साथ अभ्यास अपनी शक्ति को आंका जा रहा है। एक सूत्र ने बताया कि इस अभ्यास में सेना अपनी राडार प्रणाली, भारी हथियारों और सर्विलांस सिस्टम की ताकत को आंक रही है कि किस तरह एक बार में दुश्मन देश के ठिकानों को नष्ट किया जा सकता है। फिलहाल चीन की इस युद्धाभ्यास को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, मगर यह स्पष्ट है कि ड्रैगन ने इस पर नजर जरूर रखी होगी। 

The Kerala Story: प्यार, धर्मान्तरण और आतंकवाद..! दिल दहला देगी इन 3 लड़कियों की कहानी

BBC को दिल्ली कोर्ट का समन, गुजरात दंगों पर बनाई थी डॉक्यूमेंट्री, अदालत ने 30 दिन में माँगा जवाब

कनार्टक के प्रथम मुख्यमंत्री के.सी. रेड्डी के बारे में कितना जानते हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -