AI टेक्निक से और भी घातक बनेगी भारतीय सेना, एक शॉट में ढेर होगा 300 मीटर दूर बैठा दुश्मन
AI टेक्निक से और भी घातक बनेगी भारतीय सेना, एक शॉट में ढेर होगा 300 मीटर दूर बैठा दुश्मन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय सेना और अधिक हाईटेक होने और अपने हथियारों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के अनुकूल बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। अब सेना ने अपनी बंदूकों को AI से जोड़ने पर काम शुरू कर दिया है, जो 300 मीटर दूर तक लक्ष्य का पता लगाकर उसे मार गिराने की क्षमता रखती है। बंदूकों के लिए नए स्मार्ट स्कोप से युद्ध संचालन को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

लेफ्टिनेंट कर्नल निपुण सिरोही के मुताबिक, सेना ने हथियारों को आधुनिक बनाने के लिए एक स्मार्ट स्कोप विकसित किया है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से जवानों को सटीक निशाना लगाने में मदद करेगा। एआई-आधारित स्कोप, जिसे स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है, को छोटे हथियारों से सुसज्जित किया जा सकता है और एक स्मार्ट हथियार में बदल दिया जा सकता है। ASTRAE के नाम से जाना जाने वाला, लक्ष्य प्राप्ति और संलग्नता के लिए AI आधारित स्कोप 300 मीटर तक बढ़ते लक्ष्य का पता लगा सकता है और युद्ध संचालन के दौरान सैनिकों को सटीक निशाना लगाने में मदद कर सकता है।

AI-टेक सैनिक को संवेदी डेटा और एल्गोरिदम का उपयोग करके लक्ष्य का पता लगाने में मदद करता है। लेफ्टिनेंट कर्नल सिरोही ने हाल ही में एक आर्मी सेमिनार में इस अत्याधुनिक तकनीक को पेश किया था. प्रौद्योगिकी का परीक्षण 100, 200 और 300 मीटर के बीच की दूरी पर किया गया है। सिरोही ने कहा, परीक्षण के दौरान 80-90 प्रतिशत की सटीकता हासिल की गई है।

दुश्मन को निशाना बनाने के लिए टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है:-

स्कोप का AI सिस्टम कैमरे से वास्तविक समय के डेटा को प्रोसेस करता है। एल्गोरिदम और सेंसर डेटा का उपयोग करते हुए, स्कोप पहले लक्ष्य का पता लगाता है और उस पर एक लाल बाउंडिंग बॉक्स बनाता है। फिर कैमरा बंदूक के संरेखण की जांच करने के लिए लेजर और फाइंडर का उपयोग करता है। अब स्कोप जटिल एल्गोरिदम की मदद से गणना करता है और सैनिक को उस उचित कोण के बारे में सूचित करता है जिससे गोली चलाई जा सकती है और लक्ष्य पर हमला किया जा सकता है। जब बंदूक का संरेखण सही होगा, तो लक्ष्य बॉक्स लाल से हरे रंग में बदल जाएगा जो शूटर को गोली चलाने का संकेत देगा। स्कोप में लगे कैमरे में 50mm लेंस और 30 गुना ज़ूम है।

सरल भाषा में समझें तो सिस्टम का लक्ष्य एक ही गोली से लक्ष्य पर सटीक वार करना है ताकि गोली की बर्बादी को रोका जा सके। अगर ऐसा होता है तो सैन्य अभियान बेहतर तरीके से संचालित हो सकेंगे. इससे सैन्य खर्च में भी कमी आने की उम्मीद है. फिलहाल, सिस्टम प्रोटोटाइप चरण में है। दायरे में और सुधार किये जा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर स्कोप में अभी सिर्फ दिन में ही फायर करने की क्षमता है, लेकिन इसे रात में भी फायर करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही दायरे का आकार भी छोटा किया जाएगा। 

'ये मंदिर किसी के बाप की संपत्ति नहीं है', मोहित पांडे को राम मंदिर का मुख्य पुजारी बनाने पर लोगों ने उठाए सवाल, जानिए किस आधार पर हुआ चयन?

अयोध्या राम मंदिर के पुजारी मोहित पांडे की अश्लील तस्वीर फ़ैलाने वाले कांग्रेस नेता हितेंद्र पिथाडिया गिरफ्तार

'उन्हें चुनाव लड़ना होता है..', कांग्रेस सांसद धीरज साहू के पास मिले करोड़ों कैश को पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन ने बताया जायज !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -