इंडियन एयरफोर्स को मिले 3 और राफेल, 7000 किमी का सफर करके पहुंचे भारत
इंडियन एयरफोर्स को मिले 3 और राफेल, 7000 किमी का सफर करके पहुंचे भारत
Share:

नई दिल्ली: फ्रांस से तीन राफेल फाइटर जेट के देर रात भारत पहुंचने के बाद इंडियन एयरफोर्स की ताकत और बढ़ गई है। अब इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में राफेल विमान विमानों की कुल तादाद 11 हो गयी है, आठ युद्धक विमान गत वर्ष ही भारत पहुंच गए थे। उल्लेखनीय है कि भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच फ्रांस से तीन राफेल फाइटर जेट देर रात भारत पहुंचे।

तीनों राफेल विमान बिना रुके सात हजार किलोमीटर से भी लंबा सफर तय करके सीधे भारतीय वायुसेना के हवाई अड्डे पर लैंड हुए। तीनों राफेल विमानों में हवा में ही ईंधन भरने की प्रक्रिया को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के मल्टी रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट (MRTT) ने अंजाम दिया।दूतावास ने ट्वीट करते हुए कहा कि इन विमानों के पायलटों की उड़ान सरल और सुरक्षित रहेगी। बता दें कि राफेल विमानों को फ्रांस की कंपनी डुसाल्ट एविएशन ने तैयार किया है।

पांच राफेल फाइटर जेट की पहली खेप 29 जुलाई, 2020 को भारत पहुंची थी। तक़रीबन चार वर्ष पूर्व भारत ने फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपए की लागत वाले 36 विमानों को खरीदने के लिए एक अंतर-सरकारी समझौते पर दस्तखत किये थे। तीन राफेल लड़ाकू विमानों की दूसरी खेप गत वर्ष तीन नवंबर को भारत पहुंची थी।

महामारी के बाद भी बड़ी संख्या में कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम: डेलॉयट रिपोर्ट

सब्यसाची मुखर्जी ने आदित्य बिड़ला फैशन को बेची अपनी 51% हिस्सेदारी

वित्त का खुलासा करने वाली कंपनियां कर्मचारियों को अधिक सुरक्षित महसूस करा सकती हैं: अध्ययन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -