'नहीं होता भारत का बंटवारा, अगर नेताजी बोस..', जयंती पर बंगाल विधायक सुवेंदु अधिकारी ने कर दिया बड़ा दावा
'नहीं होता भारत का बंटवारा, अगर नेताजी बोस..', जयंती पर बंगाल विधायक सुवेंदु अधिकारी ने कर दिया बड़ा दावा
Share:

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि यदि नेताजी सुभाष चंद्र बोस देश के पहले प्रधानमंत्री होते, तो भारत का विभाजन रोका जा सकता था। उन्होंने कहा कि, 'मेरा मानना है कि अगर नेताजी सुभाष चंद्र बोस देश के पहले प्रधान मंत्री बनते, तो हमारे देश का बंटवारा नहीं हुआ होता। भारत में हर कोई खुश होता. भारत को गरीबी, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार से छुटकारा मिल गया होगा। 

नेताजी बोस की जयंती के अवसर पर कोलकाता में उनकी प्रतिमा पर माला चढ़ाने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए सुवेंदु अधिकारी ने ये बात कही। नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। अधिकारी ने राष्ट्रीय राजधानी के कर्तव्य पथ पर नेताजी की प्रतिमा स्थापित करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि, आज हम पराक्रम दिवस मना रहे हैं और नेताजी को अपनी श्रद्धांजलि दे रहे हैं। हम दिल्ली के कर्तव्य पथ पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा स्थापित करने के लिए अपने प्रधान मंत्री को धन्यवाद देना चाहते हैं।

प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सर्व-धर्म रैली पर प्रतिक्रिया में, अधिकारी ने कहा कि यह कोई “सांप्रदायिक रैली” थी। वह एक अंतर-धार्मिक रैली नहीं, बल्कि एक सांप्रदायिक रैली थी। ये दंगे भड़काने के लिए किया गया था. ऐसी भाषा! क्या वह मुख्यमंत्री थीं? वह जेल जाने के डर से पागल हो गई है। पश्चिम बंगाल में हिंदुओं को प्राण प्रतिष्ठा दिवस मनाने से रोकने के आरोप को खारिज करते हुए, सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि, “पश्चिम बंगाल में प्रत्येक हिंदू ने कल भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव में भाग लिया, भले ही वे अपने घरों में थे, उन्होंने वहीं दिए जलाए।”

अधिकारी ने यह भी दावा किया कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेताओं ने 22 जनवरी को "राम पूजा" के दौरान हिंदुओं पर हमला किया था। उन्होंने कहा कि तृणमूल के पाकिस्तान-प्रेमी नेताओं ने राम पूजा के दौरान हिंदुओं पर हमला किया है। ऐसी 50 से ज्यादा घटनाएं हुईं. पुलिस उनका कैडर बन गई है। इस दावे पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को एक राजनीतिक अभियान में बदल दिया है, अधिकारी ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में जीत हासिल की थी जब मंदिर अस्तित्व में ही नहीं था। 

अधिकारी ने कहा कि, 'क्या पीएम मोदी 2014 और 2019 में नहीं जीते जब राम मंदिर अस्तित्व में नहीं था?' अधिकारी ने कहा. वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि 22 जनवरी को भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद पूरा देश 'राममय' हो गया है, सिवाय उन लोगों के जो 'वोट के भूखे' हैं। यह खुशी का क्षण है। भगवान रामलला अपने जन्मस्थान पर वापस आ गये हैं। प्राण प्रतिष्ठा की गई। ये खुशी का पल है। पूरा देश 'राममय' है. हिंदू-सनातनी खुश हैं. दूसरे धर्म वाले भी खुश हैं। अधिकारी ने 23 जनवरी को मीडिया से बात करते हुए कहा, वोट के भूखे लोग वही हैं जो खुश नहीं हैं।

बता दें कि, अयोध्या में भगवान राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' बड़े पैमाने पर समारोहों के बीच आयोजित की गई, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनिंदा पंडितों की देखरेख में मुख्य अनुष्ठान किए। भगवान राम की इस सिंहासन पर वापसी के उपलक्ष्य में पूरे देश में जश्न भी मनाया गया।

देश के प्रथम पीएम बने भी थे नेताजी बोस ?

दरअसल, ये एक बड़ा सवाल है कि क्या 1943 में बोस द्वारा गठित आज़ाद हिंद सरकार को मान्यता मिलने से भारत के इतिहास की दिशा बदल सकती थी। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, सुभाष चंद्र बोस ने भारत को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से मुक्त कराने के उद्देश्य से सिंगापुर में आज़ाद हिंद सरकार के गठन का नेतृत्व किया था और खुद उस सरकार के प्रधानमंत्री बने थे। इस सरकार को जर्मनी, जापान और इटली सहित नौ देशों ने मान्यता दे दी थी। हालाँकि, महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू के नेतृत्व वाली भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने आधिकारिक तौर पर आज़ाद हिंद सरकार को मान्यता नहीं दी थी। यह मान्यता बेहद महत्वपूर्ण थी क्योंकि इसने बोस के नेतृत्व में आज़ाद हिन्द फ़ौज को अंतरराष्ट्रीय वैधता और समर्थन प्रदान किया। उस सरकार का अपना बैंक था, जिसमे नोट भी छापे जाते थे, अपनी सेना थी। 

हालाँकि, अफ़सोस कि, जिस नेताजी का लोहा हिटलर जैसे क्रूरतम तानाशाह ने भी माना, उन्हें अपने ही देश में गुमनाम छोड़ दिया गया। कांग्रेस नेताओं की उपेक्षा के चलते उन्हें चुनाव जीतने के बावजूद पार्टी अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देना पड़ा था वे पूर्ण आज़ादी के पक्षधर थे, अंग्रेज़ों की शर्तों पर आज़ादी उन्हें मंजूर न थी। वे लड़कर आज़ादी लेना चाहते थे और वे जानते थे कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अंग्रेज़ कमज़ोर पड़ गए हैं, यही समय है उन्हें अपने देश से खदेड़ने का। अंग्रेज़ भी इस बात को भांप चुके थे कि, बोस चुप नहीं बैठेंगे। इसलिए 1945 में अंग्रेज़ों ने कांग्रेस के सामने आज़ादी का प्लान रखा और बंटवारे का बीज भी बो दिया। दावा किया जाता है कि, 18 अगस्त 1945 को एक प्लेन क्रैश में नेताजी का देहांत हो गया, लेकिन इसपर काफी मतभेद हैं। कुछ लोग नेताजी की मौत में भारतीय नेताओं के मिले होने का भी आरोप लगाते हैं

इधर भारत में अंग्रेज़ों की चाल काम कर गई थी, बंटवारे की मांग करते हुए मोहम्मद अली जिन्ना के आदेश पर 1946 में बंगाल में डायरेक्ट एक्शन डे हुआ और हज़ारों हिन्दू मारे गए। इस बीच कांग्रेस समितियों द्वारा सरदार पटेल को चुने जाने के बावजूद महात्मा गांधी के दबाव में जवाहरलाल नेहरू को कांग्रेस अध्यक्ष बना दिया गया। ये अंग्रेज़ों के कैबिनेट मिशन प्लान 1946 का हिस्सा था कि, जो भी कांग्रेस अध्यक्ष होगा, वही पीएम बनेगा। इसके बाद नेहरू और जिन्ना ने मौन्टबेटन के साथ बैठकर उन कागज़ों पर दस्तखत किए, जिसने भारत माता के शरीर पर आरियां चला दी, बंटवारे में करीब 10 लाख लोग मारे गए, करोड़ों बेघर हो गए और लाखों लड़कियों के सामूहिक बलात्कार हुए। यही सब कारण हैं, जिसको यादकर आज भी लोग सोचते हैं कि, यदि 1943 में कांग्रेस ने नेताजी बोस की सरकार को मान्यता दे दी होती, और उनके नेतृत्व में आज़ादी की लड़ाई लड़ी होती, तो हमें अंग्रेज़ों की शर्तें मानाने की जरूरत न होती। काश, उस समय नेताजी के हाथ में कमान होती....। 

VIDEO! श्री राम के चरण स्पर्श करते ही 'हनुमान' बने शख्स को पड़ा दिल का दौरा, रामलीला के दौरान त्याग दिए प्राण

'राम नहीं आ रहे हैं...', राम मंदिर को लेकर तेज प्रताप ने दिया नया बयान

बीच सड़क पर युवकों को पिटवाने वाले SDM को CM मोहन यादव ने किया सस्पेंड, बोले- 'ये बर्ताव बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -