दक्षिण एशियाई खेल: तेजिंदर पाल सिंह ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, तलवारबाजों ने जीते तीन स्वर्ण
दक्षिण एशियाई खेल: तेजिंदर पाल सिंह ने तोड़ा 20 साल पुराना रिकॉर्ड, तलवारबाजों ने जीते तीन स्वर्ण
Share:

भारत ने 13वें दक्षिण एशियाई खेलों (सैग) के पांचवें दिन अपने शानदार  प्रदर्शन से 19 स्वर्ण, 18 रजत और चार सहित 41 पदक जीतकर शीर्ष स्थान और मजबूत कर लिया है। अलग अलग प्रतिस्पर्धाओ में खिलड़ाइयो की उम्मदा प्रदर्शन की बदलौत भारत ने कुल संख्या 178 (90 स्वर्ण, 61 रजत और 27 कांस्य)  पहुंचा दी जिससे वह दूसरे स्थान पर चल रहे नेपाल 116 से आगे है।

एंथोनी अमलराज ने हमवतन हरमीत देसाई की गोल्डन हैट्रिक की उम्मीदों पर पानी फेरकर टेबल टेनिस की पुरुष एकल स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीत लिया। महिला वर्ग में सुतिर्था मुखर्जी हमवतन अहयिका मुखर्जी को हराकर चैंपियन बनीं। इसके साथ ही भारतीय खिलाड़ियों ने सात स्वर्ण और पांच रजत से स्पर्धा में दांव पर लगे सबसे ज्यादा पदकों पर कब्जा किया हैं।  फाइनल में अमलराज ने 0-3 से पिछड़ने के बाद हरमीत को 6-11, 9-11, 10-12, 11-7, 11-4, 11-9, 11-7 से मात दी। सुतिर्था ने अहयिका को 8-11, 11-8, 6-21, 11-4, 13-11, 11-8 से मात दी। 


ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में 12 पदक जीते। एशियाई चैंपियन तेजिंदर पाल सिंह तूर (20.03 मी) ने चाका फेंक के पुरुष वर्ग में और आभा खातुवा (15.32 मी) ने महिला वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। तूर ने सैग खेलों का 20 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा जोकि भारत के ही बहादुर सिंह सागू (19.15 मी) ने 1999 मेें बनाया था। ओम प्रकाश करहाना (17.31 मीटर) ने रजत और कंचना चौधरी ने कांस्य पदक जीता।  

तलवारबाजों ने जीते तीन स्वर्ण: तलवारबाजों ने तीन स्वर्ण और इतने ही रजत जीते। वांगेलंबाम थोईबी, करण सिंह और सुनील ने पीले तमगे जीते। राधिका प्रसाद, कुमारेसन पद्म गिशोनिधी और जयप्रकाश गुरुप्रकाश के खाते में चांदी आई। 

भारोत्तोलकों का चौका: भारोत्तोलकों ने भी शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीन स्वर्ण और एक रजत सहित चार पदक जीते। अचिंता (73 किग्रा), राखी हलदर (64 किग्रा) और मनप्रीत कौर (71 किग्रा) ने पीले तमगे जबकि अजय सिंह (81 किग्रा) ने रजत जीता।

साइकिलिंग में दो स्वर्ण: साइकिलिंग स्पर्धा में इलांगबम चाओबा देवी ने महिला एलीट और जॉन नवीन थामस ने पुरुष एलीट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीते। अरविंद पंवार ने रजत पदक हासिल किया। 

पाउट करते नज़र आएं यह हॉलीवुड एक्टर, थम गई फैंस की आँखे

झारखण्ड असेंबली इलेक्शन: पी चिदंबरम ने बोले- भाजपा वाले मेरी जमानत का आदेश ठीक से पढ़ लें

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: सोनिया चहल और मीनाकुमारी देवी ने सेमीफाइनल में बनाया अपना स्थान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -