भोजन की कमी से जूझ रहे अफगानिस्तान को 20,000 मीट्रिक टन अनाज भेजेगा भारत, पहले भी भेज चूका 40,000 मीट्रिक टन अन्न
भोजन की कमी से जूझ रहे अफगानिस्तान को 20,000 मीट्रिक टन अनाज भेजेगा भारत, पहले भी भेज चूका 40,000 मीट्रिक टन अन्न
Share:

नई दिल्ली: भारत ने एक बार फिर से अफगानिस्तान के लोगों की मदद के लिए हाथ बढ़या है। भारत ने अफगानिस्तान को 20,000 मीट्रिक टन (2 करोड़ किलोग्राम) अनाज भेजने जा रहा है। इससे पहले अफगानिस्तान को 40,000 मीट्रिक टन (4 करोड़ किलोग्राम) भेजा जा चुका है। खास बात ये है कि इस बार अनाज की ये खेप पाकिस्तान के जरिए नहीं, बल्कि ईरान के चाबहार बंदरगाह के जरिए अफगानिस्तान भेजी जाएगी।

बता दें कि इसमें से 2500 MT अनाज चाबहार पोर्ट के जरिए भेजा भी जा चुका है, जो इसी हफ्ते हेरात पहुँचने वाली है। दरअसल, अफगानिस्तान चारों ओर से जमीन से घिरा हुआ देश है, जो इस समय अनाज की कमी से जूझ रहा है। ये इस साल अफगानिस्तान को भारत से भेजी जाने वाली अन्न की पहली खेप है। वहीं, अफगानिस्तान के शासक तालिबान ने भी अनाज भेजे जाने की पुष्टि की है। भारत चाहता है कि अफगानिस्तान में कोई भी सरकार हो, उसके साथ संबंध अच्छे रहना चाहिए, ताकि वहाँ की जनता की मदद में कोई समस्या न आए।

इसीलिए, 2021 में भारत ने पाकिस्तान से अपील की थी कि वो अफगानिस्तान को 50,000 MT अनाज भेजे जाने के लिए रास्ता दे। उस वक़्त पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार थी। भारत से रिश्ते सुधारने के लिए अब तालिबान ने राजदूत की नियुक्ति भी कर दी है। अमूमन पाकिस्तान कारोबार के लिए भारत को अपनी धरती का इस्तेमाल नहीं करने देता है। फिर भी भारत ने अफगानिस्तान को 40,000 MT अनाज भेजने में सफलता पाई थी।

केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी कह चुके हैं कि अफगानिस्तान को भारत द्वारा भेजी जा रही सहायता के पीछे कोई सियासी मकसद नहीं है। तालिबान द्वारा नियुक्त भारत में पहले राजदूत कादिर शाह जल्द ही यहाँ आकर प्रभार ग्रहण कर सकते हैं। एम्बेसी फ़िलहाल पुरानी सरकार के अधिकारियों के हाथ में ही है, जिन पर शाह ने कार चोरी का इल्जाम लगाते हुए भारत में ही शिकायत दर्ज कराई है। भारत ने अपने आप को इस कलह से दूर रख कर अफगानिस्तान को खुद ही मामला सुलझाने के लिए कहा है।

'मेरे पिता ने कभी समझौता नहीं किया, मैं भी..', राजेश पायलट की पुण्यतिथि पर सचिन का ट्वीट, कांग्रेस हाईकमान अलर्ट

राजस्थान में 19000 किसानों की जमीनें कुर्क, नहीं चुका पाए कर्जा! 10 दिन में 'कर्जमाफी' का था वादा

'लड़की चीज ही ऐसी होती है..', 100+ लड़कियों के रेप पर अजमेर दरगाह के खादिम सरवर चिश्ती का विवादित बयान, Video

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -