भारत देगा नेपाल को 80 मेगावाॅट बिजली
भारत देगा नेपाल को 80 मेगावाॅट बिजली
Share:

नई दिल्ली : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अपनी 6 दिवसीय भारत यात्रा के तहत भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भेंट की। इसके बाद नेपाली प्रधानमंत्री भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। दोनों नेताओं ने एक दूसरे का अभिवादन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री केपी ओली का स्वागत किया। इसके बाद दोनों ने द्वि़पक्षीय मसलों पर चर्चा की। दोनों ही देशों के बीच कई मसलों को लेकर समझौता हुआ। जिसके तहत नेपाल को भारत द्वारा 80 मैगावाॅट बिजली की आपूर्ति किए जाने को लेकर भी समझौता किया गया।

इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पत्रकारों को संयुक्तरूप से जानकारी देते हुए बताया कि नेपाल और भारत के बीच कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा हुई। नेपाल और भारत के संबंधों को लेकर उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंधों के सशक्त स्तंभ व्यापार और निवेश हैं। इसे बढ़ाने के लिए नेपाल के तराई वाले क्षेत्र में सड़क निर्माण और दोनों ही देशों की सीमाओं पर इंटीग्रेटेड चैक पोस्ट बनाने पर सहमति जताई गई।

हालांकि उन्होंने नेपाल और भारत को लेकर कहा कि दोनों ही देशों की सीमाऐं खुली हुई हैं लेकिन इनका उपयोग कभी भी आतंकवाद और अपराध के लिए न हो इस बात का ध्यान दोनों ही देशों को रखना होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि भारत सरकार मुजफ्फरपुर - हल्केबार ट्रांसमिशन लाईन से नेपाल को 80 मेगावाॅट बिजली उपलब्ध करवाएगी। आगामी समय में 600 मेगावाॅट बिजली नेपाल को मिलेगी।

दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश आपसी संबंधों के सशक्त स्तंभ हैं। इन्हें मजबूत करने के लिए दोनों देशों को एक दूसरे की सीमा में इंटीग्रेटेड चैक पोस्ट बनाने चाहिए। इस बात पर दोनों ही देशों ने सहमति जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क निर्माण पर समझौता हुआ यह दोनों देशों के व्यापारिक संबंध मजबूत बनाएगा। उन्होंने नेपाल में आए भूकंप का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि आपदा नेपाल में आई लेकिन पीड़ा हर भारतीय को हुई। इस आपदा को लेकर भारत ने 1 मिलियन डाॅलर का पैकेज घोषित किया था। अब भारत द्वारा 250 मिलीलयन यूएस डाॅलर और 750 यूएस डाॅलर का ग्रांट आज घोषित किया जा रहा है। यह घोषणा दोनों के संबंध को और मजबूत बनाएगी। 

उन्होंने कहा कि आयुर्वेद भारत की प्राचीन सभ्यता का ऐसा प्रभावी अंग है जिसकी छाप आज के युग में प्रबल है। नेपाल भी आयुर्वेद से जुड़ा हुआ है।भारत नेपाल में इसका विस्तार करेगा। उन्होंने कहा कि यदि नेपाल चाहे तो भारत नेपाल में आयुर्वेदिक काॅलेज खोल सकता है। सुरक्षा के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल की स्थिरता भारत की सुरक्षा से जुड़ी है।

दोनों प्रधानमंत्री अतिवाद और आतंकवाद का मिलकर मुकाबला करने के लिए तैयार हुए। दोनों देशों में यह बात तय हुई कि खुली सीमाओं का आतंकियों और अपराधियों को उपयोग नहीं करने देंगे। इस बात को सुरक्षा एजेंसियां मजबूत करेंगी। उन्होंने कहा कि शांति और सुरक्षा दोनों ही देशों के साझा हित हैं। भारत का सहयोग नेपाल के प्रति सकारात्मक रहा है। नेपाल की सरकार और जनता की प्राथमिकता के अनुरूप भारत अपनी ओर से मदद कर सकेगा इस बात की उम्मीद है। उन्होंने आशा जताई कि भारत और नेपाल के संबंध फिर मजबूत होंगे और नई ऊंचाईयों को छूऐंगे। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -