13 फरवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज
13 फरवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई जाएगी वैक्सीन की दूसरी डोज
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बीते शनिवार को एक बयान दिया है। इस बयान में कहा गया है कि, '13 फरवरी से स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना रोधी टीके की दूसरी डोज देनी शुरू की जाएगी।' इस मामले के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है, 'सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से टीकाकरण अभियान में तेजी होगी।' आने वाले 20 फरवरी तक स्वास्थ्यकर्मियों और छह मार्च तक फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की पहली डोज देने का काम पूरा होने के बारे में आदेश जारी किया गया है। वहीं अब आने वाली 13 फरवरी से टीके की दूसरी डोज देने का काम शुरू हो जाएगा।

जी दरअसल, पहले और दूसरे खुराक की डोज के बीच कम से कम 28 दिन का अंतर होने के बारे में कहा गया है। आप तो जानते ही होंगे कि देश में टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी। इस दौरान पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए गए थे। अब फरवरी के महीने में पहले हफ्ते से फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की पहली खुराक दी जा रही है। आपको हम यह भी बता दें कि कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान में अब तक 56 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। आने वाली खबरों को माना जाए तो अब तक गंभीर या अत्यधिक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है 56,36,868 लाभार्थियों को अब तक टीका लगाया जा चुका है। इस लिस्ट में 52,66,175 स्वास्थ्यकर्मी और 3,70,693 फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। इसी के साथ उन्होंने कहा है कि 'को-विन एप पर पंजीकृत 54।7 फीसद स्वास्थ्यकर्मियों को अब तक वैक्सीन लगाई जा चुकी है।' बीते शनिवार को 2।20 लाख लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है और अब तक गंभीर प्रतिकूल प्रभाव का कोई मामला सामने नहीं आया है।

फिर साथ दिखेगी आमिर-माधुरी की सुपरहिट जोड़ी, इस जबरदस्त फिल्म के रीमेक में आएंगे नजर

Delhi MCD By Elections 2021: AAP और कांग्रेस ने घोषित किए उम्मीदवार

भाग्यश्री संग जूही चावला ने शेयर की ये जबरदस्त तस्वीर, लिखा- क्योंकि मैंने प्यार किया...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -