फार्मा उद्योग और मेडिकल डिवाइस का केंद्र बनेगा भारत, लाखों नौकरियां होंगी सृजित
फार्मा उद्योग और मेडिकल डिवाइस का केंद्र बनेगा भारत, लाखों नौकरियां होंगी सृजित
Share:

फार्मा एवं मेडिकल डिवाइस श्रेणी में भारत वर्ल्ड लेवल पर नई ऊंचाइयों को छू सकता है। परन्तु इसके लिए रिसर्च एंड डवलपमेंट की कड़ी दरकार है जिसके सहारे इस श्रेणी का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में भागेदारी दोगुनी तक हो जाने का अंदाज है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए सरकार ने इस क्षेत्र में कई सुधार किए हैं। वही वैश्विक स्तर पर 'स्पेशियलिटी केमिकल्स' श्रेणी का रुझान यूरोपीय यूनियन के देशों तथा उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र से हटकर एशिया की तरफ होने लगा है। 

वही इसका मुनाफा भारत उठाने की तैयारी में है, जिसके लिए हर आवश्यक कदम उठाया भी जा रहा है। विशेष रूप से श्रम सुधारों पर ध्यान दिया गया है। गवर्मेंट का ध्यान फार्मा इंडस्ट्री पर है, जिसे अगले कुछ वर्षों में 120 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना चाहती है। वही केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा का कहना है कि इन्वेस्टर्स के लिए बेहतरीन देश बनाने के लिए सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त माहौल, श्रम कानूनों में पर्याप्त सुधार के साथ अन्य नियमों को इंडस्ट्री के अनुकूल बना दिया गया है। 

वही मौजूदा वक़्त में फार्मा सेक्टर 65 बिलियन डॉलर का है जिसे साल 2024 तक 120 बिलियन डॉलर का बनाना है। जबकि मेडिकल डिवाइस श्रेणी सालाना 28 फीसद की ग्रोथ से विकास कर रहा है, जो अगले पांच वर्षों में 50 बिलियन डॉलर की सीमा को पार कर सकता है। गवर्मेंट ने इन्हीं उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए बल्क ड्रग तथा मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने की रणनीति तैयार की है। इससे आशा लगाई जा रही है कि इसके सहारे देश में 78 हजार करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट होगा, जिसमें 2.5 लाख रोजगार के मौके सृजित होंगे। साथ ही कई बदलाव हो सकते है।

अगर चोरी हो गया 'लॉकर' में रखा सोना तो बैंक नहीं देगा एक भी पैसा, जान लें नए नियम

RBI की चेतावनी! मानें ये बातें वरना हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

ट्रेन टिकट महंगा करने की तैयारी, यात्रियों को चुकाना पड़ सकता है यूज़र चार्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -