न्यूजीलैंड के ऐतिहासिक मैदान में टीम इंडिया नहीं रच पाई इतिहास
न्यूजीलैंड के ऐतिहासिक मैदान में टीम इंडिया नहीं रच पाई इतिहास
Share:

न्यूजीलैंड का एक बड़ा शहर ऑकलैंड जहां पर आपको भारतीय एक बड़ी तादाद में मिलेंगे. ऑकलैंड का क्रिकेट मैदान ईडन पार्क क्रिकेट के बेहद मशहूर मैदानों में से एक है. यहां पर क्रिकेट के अलावा रग्बी मैचों का भी आयोजन होता है.  वहीं इस मैदान की क्षमता 41000 है जो न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे बड़े मैदान वेलिंग्टन से करीब 10 हजार से भी ज्यादा है. हालांकि, भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे वन-डे को देखने के लिए लगभग 60 फीसदी स्टेडियम ही भरा था. मैदान के अधिकारी ने हमें बताया कि इस मैदान पर जब भी भारत के साथ मुकाबला होता है तो स्टेडियम खचाखच भरा होता है लेकिन अन्य मुल्कों से मैच के दौरान वैसा माहौल नहीं होता है. माहौल की बात करें तो ईडन पार्क का नजारा अद्भुत है. ये शहर के बीचों बीच में है.

जानकारी के अनुसार सबसे मजेदार बात है कि जब बीच मैदान में मैच चल रहा है तभी मैदान से ठीक सटे एरिया जहां टीमें नेट प्रैक्टिस करती हैं वहां बच्चे क्रिकेट खेल रहें हैं. जंहा न्यूजीलैंड क्रिकेट अपने देश में खेल को लोकप्रिय बनाने और युवा पीढ़ी को खेल से जुड़ने के लिए बहुत सहूलियत देती है जो भारत के किसी भी मैदान में आपको दूर-दूर तक नजर आती है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मैच से एक दिन पहले मैने ये भी देखा कि कैसे एक दर्जन स्कूली बच्चों को 1 मीटर से भी कम की दूरी पर राष्ट्रीय टीम के साथ प्रैक्टिस को दिखाया गया, खिलाड़ियों के साथ मुलाकात कराई गई, सेल्फी खींचे गए और बच्चे खुशी से फूले समाते हुए घर लौटे. खेल को ये मुल्क अलग ही अंदाज में आपको परिचय कराता है. भारत और बीसीसीआई को इससे सीख लेने की जरूरत है.

VIDEO: पांच साल बाद 'मास्टर ब्लास्टर' ने थामा बल्ला, पहली ही गेंद पर जड़ दिया चौका

Ind Vs NZ: क्या टीम इंडिया को होगा सूपड़ा साफ़ ? न्यूज़ीलैंड ने अंतिम वनडे के लिए बनाया ये प्लान

Bushfire Bash: लारा-पोंटिंग ने बल्ले ने मचाया तूफ़ान, फिर वॉटसन-सायमंड्स ने बिखेरा जलवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -