'ग्लोबल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस सर्वे' में भारत को पहला स्थान, भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी खबर

नई दिल्ली : भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक अच्छी और बड़ी खबर आई है. बता दें कि ग्लोबल कंज्यूमर कॉफिडेंस सर्वे में भारत पहले पायदान पर आया है. इस बात की जानकारी नेल्सन के सर्वे में सामने आई है. ऑनलाइन आयोजित इस सर्वे में 64 देशों के 32 हजार उपभोक्ताओं ने भाग लिया था, जहां भारत का कंज्यूमर कॉफिडेंस इंडेक्स (CCI) 133 रहा है. इसमें दूसरे पायदान पर 131 अंकों के साथ फिलिपिंस और 127 अंकों के साथ इंडोनेशिया ने तीसरा स्थान कायम किया है.

सर्वे में बताया गया कि दक्षिणी कोरिया के उपभोक्ता सबसे ज्यादा निराशावादी बताए गए हैं और इसकी वजह है कि वहां के लोग बढ़ती महंगाई, वेतन में कम वृद्धि, स्टॉक मार्केट के कमजोर प्रदर्शन और बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं. साथ ही इस बार ग्लोबल कंज्यूमर कॉफिडेंस इंडेक्स 107 रहा है, जो कि पिछले 14 सालों में सबसे ज्यादा बताया जा रहा है. 

बता दें कि साल 2005 से ही नेल्सन की तरफ से हर साल इस सर्वे का आयोजन कराया जा रहा है. उपभोक्ता ही अर्थव्यवस्था और व्यापार के आत्म हैं. इन्ही को ध्यान में रखते हुए इसे तैयार किया गया है. हमारे पड़ोसी देश चीन की बात की जाए तो चीन का कंज्यूमर कॉफिडेंस इंडेक्स तो काफी अच्छा है लेकिन रिटेल स्पेंडिंग डाटा के मुताबिक, वहां के उपभोक्ता कम खर्च कर रहे हैं. जबकि यहां रोजगार के आंकड़े भी काफी कमजोर है. 

लगातार जारी है पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी का दौर

क्रिकेट के भगवान चाहते है खेल के प्रति ऐसा बने देश

अमित शाह बोले-एयरस्ट्राइक में 250 आतंकी खत्म, कांग्रेस ने पूछा- राजनीति क्यों?

देश भर में धूम-धाम से मनाई जा रही है महाशिवरात्रि, पीएम मोदी भी बोले 'ॐ नमः शिवाय'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -