भारत 10 नवंबर को अफगानिस्तान पर एनएसए स्तर की करेगा बैठक

काबुल: 10 नवंबर को भारत अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता की मेजबानी करेगा. बैठक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के स्तर पर होगी। बैठक की अध्यक्षता अगले सप्ताह राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल करेंगे।

जहां इस बात का पता चला है कि रूस, ईरान, चीन, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान के एनएसए को औपचारिक रूप से भारत द्वारा बैठक में आमंत्रित किया गया था। सूत्रों के मुताबिक, भारत के निमंत्रण को व्यापक प्रतिक्रिया मिली है। रूस और ईरान सहित कई देशों ने बैठक में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है, जो न केवल अफगानिस्तान के तत्काल भूमि पड़ोसियों के लिए बल्कि मध्य एशियाई देशों के लिए भी खुला है।

वहीँ यह भी कहा जा रहा है कि उत्साहजनक प्रतिक्रिया अफगानिस्तान में शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने के क्षेत्रीय प्रयासों में भारत के महत्व को दर्शाती है। इस बीच, पाकिस्तान ने अफगानिस्तान पर क्षेत्रीय देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में भारत के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। "पाकिस्तान का निर्णय खेदजनक है, लेकिन अप्रत्याशित नहीं है। यह एक संरक्षक के रूप में अफगानिस्तान के प्रति देश के रवैये को दर्शाता है। पाकिस्तान ने पहले कभी इस प्रकार की बैठक में भाग नहीं लिया। भारत पर इसके मीडिया हमले अपनी जघन्य भूमिका से ध्यान हटाने का एक असफल प्रयास है। 

कर्नाटक में कोरोना टीकाकरण में आई भारी गिरावट

इस राज्य में ख़त्म होगा ‘नाइट कर्फ्यू’

रिश्वत लेते सब-इंस्पेक्टर को पकड़ने के लिए एक किलोमीटर तक दौड़े पुलिस अधिकारी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -