भारत ने इस साल 160 किमी की स्ट्राइक रेंज एस्ट्रा मिसाइल का परीक्षण किया शुरू
भारत ने इस साल 160 किमी की स्ट्राइक रेंज एस्ट्रा मिसाइल का परीक्षण किया शुरू
Share:

चीन और पाकिस्तान के बीच हवाई युद्ध में अपनी श्रेष्ठता स्थापित करने वाले एक कदम में, भारत विज़ुअल रेंज एयर टू एयर मिसाइल से परे एस्ट्रा मार्क 2 का परीक्षण शुरू करेगा,  160 किलोमीटर की रेंज से दुश्मन के विमानों को उतारने में सक्षम होगा। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि एस्ट्रा मार्क के लिए परीक्षण इस साल की दूसरी छमाही में शुरू होगा और हम 2022 तक इस मिसाइल को पूरी तरह से विकसित होने की उम्मीद कर रहे हैं।

विशेष रूप से, विस्तारित रेंज एस्ट्रा मार्क 2 भारत को अपने प्रतिद्वंद्वियों से बढ़त दिलाएगा और 26 फरवरी, 2019 को बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद हवाई युद्ध में अपने लड़ाकू जेट विमानों के लिए और अधिक घातकता लाएगा। पूर्व केंद्रीय एयर कमांडर एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा (सेवानिवृत्त) ने कहा कि अगली पीढ़ी की मिसाइल अगले साल के अंत तक चालू होने की उम्मीद है। सेवानिवृत्त अधिकारी पिछले काफी समय से एस्ट्रा मिसाइल कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं।

एस्ट्रा एक परे दृश्य श्रेणी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जो मच 4.5 पर ध्वनि की गति से चार गुना अधिक उड़ती है। अब स्वदेशी लड़ाकू विमान एलसीए तेजस पर 100 किमी से अधिक की स्ट्राइक रेंज मिसाइल को एकीकृत करने के प्रयास जारी हैं। सभी मौसम दिन और रात में सक्षम एस्ट्रा, जो वर्तमान में लगभग 100-किमी की स्ट्राइक रेंज है, अंततः महंगी रूसी, फ्रांसीसी और इजरायल BVRAAM की जगह लेगी जो वर्तमान में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के लिए आयात की जाती हैं। भारतीय वायु सेना और भारतीय नौसेना ने पहले ही 288 एस्ट्रा मार्क -1 मिसाइलों के ऑर्डर दिए हैं जो रूसी मूल के सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों पर पहले से ही "सिद्ध" हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को अपनी बीमार मां से मिलने की दी अनुमति

कृषि कानून पर राहुल गांधी ने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में किसानों के हितों

उर्वरक निर्यात: भारत बांग्लादेश से नेपाल तक आवागमन मार्ग खुले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -