उर्वरक निर्यात: भारत बांग्लादेश से नेपाल तक आवागमन मार्ग खुले
उर्वरक निर्यात: भारत बांग्लादेश से नेपाल तक आवागमन मार्ग खुले
Share:

उप-क्षेत्रीय कनेक्टिविटी और सहयोग को बढ़ावा देने में, भारत ने रोहनपुर-सिंघाबाद रेल मार्ग के माध्यम से बांग्लादेश से नेपाल तक उर्वरक निर्यात के पारगमन को सुविधाजनक बनाया। ऑल इंडिया रेडियो के समाचार प्रभाग के अनुसार, वर्तमान में, 27,000 मीट्रिक टन उर्वरक रोहनपुर-सिंघाबाद रेल पारगमन मार्ग के माध्यम से नेपाल को निर्यात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 25,000 मीट्रिक टन उर्वरक का एक और बाद में निर्यात होने की संभावना है।

भारत और बांग्लादेश ने 1976 में बांग्लादेश से नेपाल को वस्तुओं के निर्यात की अनुमति देने और अन्य देशों से नेपाल के लिए भारतीय क्षेत्र के माध्यम से आयात करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। द काठमांडू पोस्ट द्वारा पहले की गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नेपाल में उर्वरक की कमी एक बारहमासी समस्या है। इसमें कहा गया है कि "लंबे वादों के बावजूद, ओली प्रशासन उर्वरकों की समय पर आपूर्ति सुनिश्चित करने में बुरी तरह विफल रहा है।" नेपाल के कृषि क्षेत्र के लिए उर्वरक की पर्याप्त आपूर्ति महत्वपूर्ण होगी। भारत जैसे कृषि क्षेत्र, हिमालयी देश की समग्र आर्थिक विकास की कहानी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक सूत्र ने कहा कि भारत क्षेत्रीय व्यापार और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए सभी संभव विकल्पों पर गौर करेगा। एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) पर माल की आवाजाही के लिए जटिल तंत्र को भी देखा जा सकता है। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने कहा, "हम नेपाल के साथ संबंधों को बढ़ावा दे रहे हैं। दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने से नेपाल को फायदा होगा। काठमांडू की लंबे समय से लंबित मांग है कि भारत के माध्यम से नेपाल और बांग्लादेश को जोड़ने वाला एक फ्रेट कॉरिडोर स्थापित किया जाए और भूमि-बंद हिमालयी देश को एक बंदरगाह तक पहुँचा दे। सूत्रों ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए बांग्लादेश-भूटान-भारत-नेपाल (बीबीआईएन) पहल को आगे बढ़ाने पर भी विचार कर रही है, जिससे देशों के बीच व्यापार का विस्तार होगा। सूत्रों ने कहा कि बीबीएन की पहल को सभी सदस्य देशों का समर्थन प्राप्त है।

टूलकिट विवाद: दिशा रवि की गिरफ़्तारी पर राहुल बोले- भारत खामोश नहीं रहेगा..

पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को सुप्रीम कोर्ट से राहत, माँ से मिलने के लिए मिली 5 दिन की सशर्त जमानत

गैस-तेल की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस का हल्ला बोल, सिलेंडर लेकर की प्रेस वार्ता, केंद्र पर दागे सवाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -