भारत ने संभाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान
भारत ने संभाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान
Share:

नई दिल्ली: रविवार को भारत ने अगस्त माह के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की कमान संभाल ली है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने ट्वीट कर बताया कि एजेंडे से सच में प्रभावित हूं, जिसमें समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना तथा दहशतगर्द विरोधी वैश्विक मसलों को सम्मिलित किया गया है। फलदायी एवं प्रभावी काम की आशा है वहीं भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनैन ने बताया कि हम समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना तथा दहशतगर्द से मुकाबले जैसे रणनीतिक मसलों पर भारत के साथ काम करने तथा नियम आधारित बहुपक्षीय प्रणाली को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भारत की तरफ से अगस्त के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता सँभालने पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने बताया कि हमारे पीएम नरेंद्र मोदी पहले भारतीय पीएम होंगे, जिन्होंने यूएनएससी की मीटिंग की अध्यक्षता करने का निर्णय लिया है। साथ-साथ बताया कि यूएनएससी पर ये हमारा आठवां कार्यकाल है। 

वही संयुक्त राष्ट्र में देश के स्थायी प्रतिनिधि राजदूत टी एस तिरुमूर्ति ने 15 देशों के शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र निकाय की भारत की ओर से कमान संभाले जाने की पूर्व संध्या पर एक वीडियो संदेश में बताया कि हमारे लिए उसी माह में सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता संभालना खास सम्मान की बात है, जिस माह हम अपना 75वां स्वाधीनता दिवस मना रहे हैं। भारत की अध्यक्षता का प्रथम कार्यकारी दिवस सोमवार, दो अगस्त को होगा जब तिरुमूर्ति माह भर के लिए परिषद के समारोह पर संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन करेंगे।

जम्मू-कश्मीर: पत्थरबाजों को न मिलेगी सरकारी नौकरी और न ही विदेश जाने की मंजूरी

ICU से बाहर आए शोएब इब्राहिम के पिता, नानी भी आईं घर

UP: 'जो सरकार बनाने का सपना देख रहे, करारी हार का मन बना ले': अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -